रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP News: इन मांगों को लेकर पटवारी संघ ने किया हड़ताल का...

MP News: इन मांगों को लेकर पटवारी संघ ने किया हड़ताल का एलान, तहसीलों में जमा कराए सरकारी बस्ते

Date:

Related stories

MP News: खुशखबरी! भोपाल में 19 मई को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित गुरु नानक चैरिटेबल मेडिकल सेंटर, गुरुद्वारा कॉम्प्लेक्स टी.टी.नगर की ओर से 19 मई यानी रविवार को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

MP Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं लू का सितम! जानें मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज को लेकर क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से बदला है। राज्य के कई इलाके ऐसे हैं जहां लू का सितम नजर आ रहा है तो कई इलाकों में काले बादल छाए रहने के साथ बारिश के आसार हैं।

MP Weather Update: बारिश के बाद अब मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ने के आसार, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के मैदानी इलाको के प्रमुख राज्य मध्य प्रदेश में मौसम तेजी से करवटें बदलता नजर आया है। इसी क्रम में बीते दो-तीन दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है।

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

MP News: मध्यप्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सरकार अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ रही है जिससे की उसके इमेज पर किसी भी तरह का गलत प्रभाव पड़े। इस बीच सूबे से बड़ी खबर सामने आई हैं जहां 19000 पटवारीयों ने हड़ताल का एलान किया है और अपने काम से वापस लौट गए हैं। इनके हड़ताल की वजह वेतनमान और ग्रेड-पे समेत प्रमोशन है। बता दें कि पटवारी संघ ने इसके पहले तीन दिनों के अवकाश का एलान किया था जिसके तहत 23 से 25 अगस्त तक पटवारी सामूहिक अवकाश पर रहे थे। अब खबर है कि मध्यप्रदेश (MP) में पटवारी संघ अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर चला गया है।

इन मांगों को लेकर जारी है धरना

बता दें कि पटवारियों को 1998 में निर्धारित किए गए वेतनमान के अनुसार ही अब तक वेतन का भुगतान किया जा रहा है। इस वेतनमान को अब 25 वर्ष बीत गए हैं जिस पर पटवारी संघ अब संसोधन करने की मांग पर अड़ी है। उनकी मांग है कि इस वेतनमान की प्रक्रिया को अब बदलकर वेतन की रकम बढ़ाई जाए। पे-ग्रेड को तहत मिलने वाले 2100 रुपये की राशि को बढ़ाकर 2800 रुपये की जाए। इसके अतिरिक्त पटवारियों का कहना है कि उन्हें पदोन्नति दी जाए साथ ही उनके यात्रा भत्ते से लेकर अन्य भत्तों में भी इजाफा किया जाए।

हड़ताल के कारण प्रभावित हो सकते हैं काम

बता दें कि मध्यप्रदेश में पटवारियों द्वारा किए गए इस हड़ताल के कारण सूबे में सरकारी काम प्रभावित हो सकते हैं। इस हड़ताल के तहत पटवारी संघ ने निर्णय लिया कि उनके लोग आज तहसील में अपने सरकारी बस्तों को जमा कर रहे हैं। इससे आम जनता को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और उसके राजस्व से जुड़े ढ़ेर सारे काम रुक जाएंगे। इसमें जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, निर्वाचन के कार्य, पंचनामा से लेकर नामांतरण तक के लिए लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

वैकल्पिक व्यवस्था से असर कम करने की कोशिश

सूबे के विभिन्न हिस्सों में चल रही इस हड़ताल को लेकर कई जगहों पर शासन द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है। इसके तहत राजस्व निरीक्षक यानी आरआई अधिकारियों को पटवारी के काम की जिम्मेदारी दी गई है। इससे काम पर असर थोड़ा कम देखने को मिल सकता है। हालाकि फिर भी कहा जा रहा है कि इतने ज्यादा मात्रा में कर्मचारियों के हड़ताल के कारण सूबे में प्रभाव देखने को मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।         

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories