Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यMP News: मॉनसून से पहले कृषि विकास विभाग की समीक्षा बैठक, CM...

MP News: मॉनसून से पहले कृषि विकास विभाग की समीक्षा बैठक, CM Mohan Yadav ने जारी किए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

MP News: उत्तर भारत में मॉनसून अब कुछ ही दिनों में पूर्णत: सक्रिय होने वाला है। इसके बाद उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जाएगी। बारिश के सत्र को देखते हुए राज्य सरकारें कृषि सेक्टर को प्रभावित होने से बचाने के लिए लगातार प्रयासरत नजर आ रही हैं। इसी क्रम में मध्य प्रदेश (MP News) में भी आज कृषि विकास विभाग की समीक्षा बैठक हुई है।

MP के मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व कृषि विविधीकरण के लिए प्रदेश में जारी तमाम गतिविधियों की समीक्षा हुई है। सीएम मोहन यादव की ओर से स्पष्ट किया गया है कि किसानों को सराकर की हर योजनाओं का लाभ दिया जाए। इसके अलावा अत्याधिक बारिश से खराब होने वाले फसलों को बचाने के लिए तरकीब तैयार की जाए।

कृषि विकास विभाग की समीक्षा बैठक

उत्तर भारत के कृषि प्रधान राज्यों में से एक, मध्य प्रदेश में आज कृषि विकास विभाग की समीक्षा बैठक हुई है। इस बैठक की अध्यक्षता सूबे के सीएम मोहन यादव ने की है। उन्होंने इस दौरान कृषि विभाग के सभी प्रमुख अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकार के प्रत्येक योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचाया जाए। इसके अलावा सीएम ने मॉनसून से पहले कृषि विकास विभाग द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा भी है।

सीएम मोहन यादव की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के किसानों को कृषक हितग्राहीमूलक योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व कृषि विविधीकरण के बारे में बताया जाए। बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को आपदा के कारण होने वाले फसलों के नुकसान के लिए आर्थिक कवर दिया जाता है। इससे किसानों को आय स्थिर करने में मदद मिलती हैं और वे नुकसान से बच सकते हैं।

सिंचाई के पुख्ता इंतजाम

मध्य प्रदेश सरकार किसानों के फसल की सिंचाई के लिए पुख्ता इंतजाम करती नजर आ रही है। सीएम मोहन यादव का दावा है कि उनकी सरकार का लक्ष्य है कि हर घर और हर खेत में पानी पहुंचे।

MP में फसलों की सिंचाई के लिए ही राज्य के नर्मदा घाटी विकास विभाग द्वारा वर्ष 2024-25 में 13 लाख 37 हजार हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है। दावा किया जा रहा है कि इससे फसलों की पैदावार बढ़ेगी और किसान सशक्त हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories