रविवार, जुलाई 14, 2024
होमदेश & राज्यMP में Ujjwala Yojana बदल रही ग्रामीण इलाकों की तस्वीर! जानें कैसे...

MP में Ujjwala Yojana बदल रही ग्रामीण इलाकों की तस्वीर! जानें कैसे लाखों महिलाओं तक पहुंच रहा सीधा लाभ?

Date:

Related stories

PM Modi का मुंबई दौरा! हजारों करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन कर अंबानी परिवार के रिसेप्शन समारोह में शामिल होंगे पीएम

Narendra Modi Mumbai Visit: मुंबई वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव 2024 के बाद पहली बार मुंबई पहुंचने वाले हैं।

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण से लेकर शहरी इलाकों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इस क्रम में पीएम उज्जवला योजना का जिक्र सबसे ज्यादा है। दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार की ये योजना मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदल रही है और लाखों महिलाओं तक एलपीजी सिलेंडर पहुंच रहा है।

मध्य प्रदेश के मख्यमंत्री मोहन यादव के आधिकारिक एक्स हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक 3 चरणों में 88 लाख 90 हजार से अधिक नि:शुल्क गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं। इसके तहत राज्य में 45 लाख से अधिक महिलाएं भी पीएम उज्जवला योजना का लाभार्थी बन चुकी हैं। सीएम मोहन यादव की सरकार के प्रयास से सभी पात्र महिलाओं को चिन्हित उन्हें योजना का लाभ दिया जा रहा है।

कैसे कारगर साबित हुई Ujjwala Yojana?

मध्य प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों से पीएम उज्जवला योजना का लाभ आज लाखों महिलाओं तक पहुंचाया जा रहा है। सीएम मोहन यादव की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार अब तक मध्य प्रदेश की 45 लाख 89 हजार महिलाएं उज्जवला योजना का लाभ उठा चुकी हैं। वहीं सरकार ने 3 चरणों में अब तक 88 लाख 90 हजार से अधिक नि:शुल्क गैस कनेक्शन बांटे हैं।

मोहन यादव सरकार का कहना है कि गैस सिलेंडर की रिफिलींग के लिए राज्य सरकार ने 450 रुपये मानक के हिसाब से अब तक 118 करोड़ रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है।सरकार का कहना है कि आगामी समय में भी पीएम उज्जवला योजना का विस्तार जारी रहेगा और लोगों को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा जिससे कि धुएं से मुक्ति मिले और लाभार्थी स्वस्थ्य जीवन जी सकें।

कैसे लाभार्थियों तक पहुंच रहा योजना लाभ?

केन्द्र सरकार की ओर से पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी। इसका कार्यान्वयन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय करता है और इसके तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

पीएम उज्जवला योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए उनकी पात्रता देखी जाती है। इसके तहत मुख्यत: गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को योजना का लाभ दिया जाता है। पीएम उज्जवला योजना का लाभ पाने के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय आवेदन पत्र जारी करता है, जिसके भर कर लाभार्थियों तक मुफ्त एलपीजी सिलेंडर के रूप में योजना का लाभ पहुंचाया जा सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories