गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यMP News: मध्य प्रदेश के सभी Govt स्कूलों में शुरू होंगी प्री-प्राइमरी...

MP News: मध्य प्रदेश के सभी Govt स्कूलों में शुरू होंगी प्री-प्राइमरी क्लासेस, जानें क्या है शिक्षा विभाग की तैयारी?

Date:

Related stories

Rajasthan News: एजुकेशन क्षेत्र में क्रांति के लिए CM Bhajanlal का बड़ा कदम, उच्च शिक्षा के लिए रिकॉर्ड अनुदान स्वीकृत

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार लगातार एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में 7500 नई भर्तियां करेगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें कैसे युवाओं को होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी क्रम में सूबे में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन कर निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है जिससे कि राज्य में भारी निवेश आ सके व रोजगार को बढ़ावा मिल सके।

MP News: किसानों के राजस्व संबंधी मामलों को झटपट निपटाएगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें महाभियान से कैसे होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए कदम उठाती नजर आ रही है। सूबे के सीएम मोहन यादव ने इसी क्रम में किसानों की सुविधा को देखते हुए एक और बड़ी मुहिम शुरू कर दी है।

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

MP News: जून का महीना बीतने को है और आगामी माह जुलाई अन्य पहलुओं के साथ विद्यार्थियों के लिए भी बेहद अहम है। दरअसल जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई से विद्यालयों को समर वेकेशन के बाद खोल दिया जाता है और नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होती है। मध्य प्रदेश सरकार ने इसी क्रम में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य के सभी 4473 सरकारी स्कूलों में इस नए शैक्षणिक सत्र से प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू होंगी। दरअसल इससे पूर्व बच्चों का दाखिला पहली कक्षा से ही होता था। दावा किया जा रहा है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षा शुरू होने के बाद अभिवावक नर्सरी व केजी में भी अपने बच्चों का दाखिला करा सकेंगे।

शिक्षा विभाग की खास तैयारी

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राज्य के सभी 4473 सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू हो सकेंगी। इसमें राजधानी भोपाल (Bhopal) से लेकर इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, सांची, सतना, दतिया व बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित सरकारी स्कूल शामिल हैं।

शिक्षा विभाग का दावा है कि बच्चों को बेहतर व शिक्षा देने व उनकी नींव मजबूत करने के दृष्टि से सरकार ने ये कदम उठाया है। विभाग का कहना है कि शिक्षा के आधार पर अगर नींव मजबूत रही तो आगे चल कर ये छात्र और बेहतर करेंगे और राज्य के साथ देश के विकास में योगदान दे सकेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। शिक्षा विभाग का कहना है कि बच्चों के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए सरकारी स्कूलों में कई तरह की एक्टिवीटी भी की जाएगी जिससे कि उनका ग्रोथ और तेजी से हो सके। इसके लिए शिक्षा विभाग अतिरिक्त शिक्षकों की तैनाती भी करेगा जिससे कि बच्चों का पठन-पाठन हो सके।

हजारो छात्रों को होगा लाभ

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली इस खास योजना से राज्य के हजारो छात्र लाभवान्वित हो सकेंगे। बता दें कि सरकारी स्कूलों में ज्यादातर आर्थिक व सामाजिक पहलु पर पिछड़े व बैकवर्ड इलाके में रहने वाले छात्र ही शिक्षा लेने जाते हैं। ऐसे में प्री-प्राइमरी कक्षाओं की शुरुआत के बाद सामाजिक रूप से पिछड़े व अन्य हजारो छात्रों को भी लाब हो सकेगा और वे मुफ्त में उच्चतम स्तर की शिक्षा हासिल कर सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories