गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यMP News: Bhopal व Indore समेत कई प्रमुख शहरों को मिली एयर...

MP News: Bhopal व Indore समेत कई प्रमुख शहरों को मिली एयर क्राफ्ट की सुविधा, जानें कैसे पर्यटन को मिलेगी रफ्तार?

Date:

Related stories

MP News: मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में 7500 नई भर्तियां करेगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें कैसे युवाओं को होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी क्रम में सूबे में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन कर निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है जिससे कि राज्य में भारी निवेश आ सके व रोजगार को बढ़ावा मिल सके।

MP News: किसानों के राजस्व संबंधी मामलों को झटपट निपटाएगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें महाभियान से कैसे होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए कदम उठाती नजर आ रही है। सूबे के सीएम मोहन यादव ने इसी क्रम में किसानों की सुविधा को देखते हुए एक और बड़ी मुहिम शुरू कर दी है।

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

MP News: मध्य प्रदेश देश का वो राज्य है जहां पर्यटन से लेकर व्यापार व अन्य क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं। इसी क्रम में सूबे के सीएम मोहन यादव ने आज पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा की शुरुआत कर राजधानी भोपाल समेत अन्य कई प्रमुख शहरों को हवाई रूट के माध्यम से जोड़ दिया है। दरअसल मध्य प्रदेश में शुरू की गई पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा के तहत भोपाल से इंदौर, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर, उज्जैन, खजुराहो व सिंगरौली जैसे स्थलों के लिए एयर क्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।

मध्य प्रदेश में शुरू हुई इस योजना से सूबे का पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। सीएम मोहन यादव की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा की शुरुआत सूबे में पर्यटन को और सुगम और आनंददायी बनाएगी और इससे व्यापार पर भी सकारात्मक असर पडे़गा।

MP में शुरू हुई पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा

मध्य प्रदेश सरकार की बहुप्रतिक्षित योजना पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा को आज से शुरू कर दिया गया है। इस योजना के तहत भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर व उज्जैन जैसे शहरों में 2 एयर क्राफ्ट का संचालन किया जाएगा।

टूरिज्म बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शुरुआती 30 दिनों तक टिकट बुक करने पर यात्रियों को 50 फीसदी तक डिसकाउंट भी दी जाएगी जिससे उनकी अतिरिक्त बचत हो सके।

कैसे बुक करें टिकट?

मध्य प्रदेश में शुरू की गई पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा के तहत एयर क्राफ्ट से यात्रा करने के लिए www.flyole.com की आधिकारिक साइट पर जाकर टिकट बुक किया जा सकता है। इस साइट पर जाकर आप अपनी यात्रा डिटेल (नाम, पता, डिस्टिनेशन) दर्ज करें और फ्लाइट के शेड्यूल व ऑफर की जानकारी लें। इसके बाद पेमेंट कर टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है।

कहां से कहां तक उड़ेंगे विमान?

मध्य प्रदेश में पीएमश्री वायु सेना के तहत उड़ान की सुविधा भोपाल से अन्य शहरों तक दी जाएगी। ऐसे में आइए हम आपको प्रस्तावित हवाई रूट के बारे में बताते हैं-

कहां से कहां तकटेक ऑफ लैंडिंग
भोपाल इंदौर6:15 AM7:25 AM
इंदौर जबलपुर7:45 AM9:55 AM
जबलपुर रीवा10:30 AM11:40 AM
रीवा जबलपुर12PM 1:10 PM
जबलपुरभोपाल2PM3:30 PM
भोपाल इंदौर4PM4:55 PM

जानें कैसे पर्यटन को मिलेगी रफ्तार?

मध्य प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां भोपाल में स्थित झीलों को देखने के लिए व बिड़ला मंदिर, वन विहार, भारत भवन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, मनु भानु की टेकरी जैसे पर्यटन स्थल पर घूमने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से लोग आते हैं।

इंदौर में स्थित गोपाल मंदिर, लाल बाग पैलेस, खजराना गणेश मंदिर, बिजासन माता का मंदिर, पितृ पर्वत, गोम्मट गिरी और देवगुराड़िया जैसे पर्यटन स्थल भी लोगों को तेजी से अपने ओर आकर्षित करते हैं। ऐसे में इन शहरों को हवाई रूट से जोड़ने व एयर क्राफ्ट शुरू करने से पर्यटकों का सफर आसान हो सकेगा और बदले में मध्य प्रदेश सरकार को पर्यटकों से मिलने वाला टैक्स उनके राजस्व में भी इजाफा करेगा। ऐसे में इससे पर्यटन को आगामी भविष्य में खूब रफ्तार मिल सकेगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories