Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यMP News: Bhopal व Indore समेत कई प्रमुख शहरों को मिली एयर...

MP News: Bhopal व Indore समेत कई प्रमुख शहरों को मिली एयर क्राफ्ट की सुविधा, जानें कैसे पर्यटन को मिलेगी रफ्तार?

Date:

Related stories

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

MP News: CM Mohan Yadav की सरकार ने लागू किया Sampada 2.0, जानें कैसे आसान होगी जमीन रजिस्ट्री की प्रक्रिया?

MP News: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार ने आज जमीन रजिस्ट्री से जुड़े मामलों को सुलझाने और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

MP News: दशहरा से पहले ‘लाडली बहनों’ को Mohan Yadav सरकार की बड़ी सौगात, अकाउंट में ट्रांसफर हुई 1250 रुपये की धनराशि

MP News: मध्य प्रदेश की करोड़ों लाडली बहनों को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दे दी है। MP की मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने आज बड़ा कदम उठाते हुए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपये जारी कर दिया है।

MP News: मध्य प्रदेश देश का वो राज्य है जहां पर्यटन से लेकर व्यापार व अन्य क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं। इसी क्रम में सूबे के सीएम मोहन यादव ने आज पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा की शुरुआत कर राजधानी भोपाल समेत अन्य कई प्रमुख शहरों को हवाई रूट के माध्यम से जोड़ दिया है। दरअसल मध्य प्रदेश में शुरू की गई पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा के तहत भोपाल से इंदौर, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर, उज्जैन, खजुराहो व सिंगरौली जैसे स्थलों के लिए एयर क्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।

मध्य प्रदेश में शुरू हुई इस योजना से सूबे का पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। सीएम मोहन यादव की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा की शुरुआत सूबे में पर्यटन को और सुगम और आनंददायी बनाएगी और इससे व्यापार पर भी सकारात्मक असर पडे़गा।

MP में शुरू हुई पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा

मध्य प्रदेश सरकार की बहुप्रतिक्षित योजना पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा को आज से शुरू कर दिया गया है। इस योजना के तहत भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, ग्वालियर व उज्जैन जैसे शहरों में 2 एयर क्राफ्ट का संचालन किया जाएगा।

टूरिज्म बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शुरुआती 30 दिनों तक टिकट बुक करने पर यात्रियों को 50 फीसदी तक डिसकाउंट भी दी जाएगी जिससे उनकी अतिरिक्त बचत हो सके।

कैसे बुक करें टिकट?

मध्य प्रदेश में शुरू की गई पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा के तहत एयर क्राफ्ट से यात्रा करने के लिए www.flyole.com की आधिकारिक साइट पर जाकर टिकट बुक किया जा सकता है। इस साइट पर जाकर आप अपनी यात्रा डिटेल (नाम, पता, डिस्टिनेशन) दर्ज करें और फ्लाइट के शेड्यूल व ऑफर की जानकारी लें। इसके बाद पेमेंट कर टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है।

कहां से कहां तक उड़ेंगे विमान?

मध्य प्रदेश में पीएमश्री वायु सेना के तहत उड़ान की सुविधा भोपाल से अन्य शहरों तक दी जाएगी। ऐसे में आइए हम आपको प्रस्तावित हवाई रूट के बारे में बताते हैं-

कहां सेकहां तकटेक ऑफलैंडिंग
भोपालइंदौर6:15 AM7:25 AM
इंदौरजबलपुर7:45 AM9:55 AM
जबलपुररीवा10:30 AM11:40 AM
रीवाजबलपुर12PM1:10 PM
जबलपुरभोपाल2PM3:30 PM
भोपालइंदौर4PM4:55 PM

जानें कैसे पर्यटन को मिलेगी रफ्तार?

मध्य प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां भोपाल में स्थित झीलों को देखने के लिए व बिड़ला मंदिर, वन विहार, भारत भवन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, मनु भानु की टेकरी जैसे पर्यटन स्थल पर घूमने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से लोग आते हैं।

इंदौर में स्थित गोपाल मंदिर, लाल बाग पैलेस, खजराना गणेश मंदिर, बिजासन माता का मंदिर, पितृ पर्वत, गोम्मट गिरी और देवगुराड़िया जैसे पर्यटन स्थल भी लोगों को तेजी से अपने ओर आकर्षित करते हैं। ऐसे में इन शहरों को हवाई रूट से जोड़ने व एयर क्राफ्ट शुरू करने से पर्यटकों का सफर आसान हो सकेगा और बदले में मध्य प्रदेश सरकार को पर्यटकों से मिलने वाला टैक्स उनके राजस्व में भी इजाफा करेगा। ऐसे में इससे पर्यटन को आगामी भविष्य में खूब रफ्तार मिल सकेगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories