मंगलवार, मई 28, 2024
होमदेश & राज्यCM Shivraj ने ‘Seekho Kamao Yojana’ योजना के तहत युवाओं को दिया...

CM Shivraj ने ‘Seekho Kamao Yojana’ योजना के तहत युवाओं को दिया तोहफा, बच्चे बोले ‘थैंक यू मामा जी’

Date:

Related stories

MP News: शिक्षा विभाग की इस खास योजना से बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को मिलेगा मौका, जानें कैसे करें अप्लाई

MP News: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को एक मौका दिया जा रहा है। दरअसल MP के शिक्षा विभाग की ओर से 'रुक जाना नहीं' योजना का संचालन किया जाता है जिसके तहत फेल हुए छात्र दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में गर्मी का कहर! पारा चढ़ने के साथ ‘लू’ बढ़ा रही परेशानी; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। MP के ज्यादातर इलाको में तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है और लू के कारण लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

MP News: नर्सिंग कॉलेज स्कैम में CBI की बड़ी कार्रवाई, आरोपी कर्मचारी को किया बर्खास्त; जानें पूरा प्रकरण

MP News: मध्य प्रदेश के चर्चित नर्सिंग कॉलेज स्कैम मामले में दिल्ली की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) टीम ने आरोपी इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त कर उनकी सेवाएं समाप्त कर दी हैं। इसकी जानकारी एजेंसी के हवाले से सामने आई है।

MP News: भोपाल से जेद्दा के लिए रवाना हुआ यात्रियों का जत्था, जानें क्या है हज कमेटी की तैयारी?

MP News: भारत के विभिन्न हिस्सों से इन दिनों हज यात्रा के लिए उड़ाने संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट से भी हज यात्रियों का एक जत्था सउदी अरब के जेद्दा शहर के लिए रवाना हुआ।

Seekho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। जिसमे यह कहा जा रहा है, कि अब प्रदेश के युवा अपने पढ़ाई के साथ-साथ स्कील सीखते हुए पैसा कमा सकते हैं। यह पैसा उन्होंने स्टाइपेंड के तौर पर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) स्कीम के तहत यह तोहफा युवा वर्ग को आज (4 जुलाई) मंगलवार को देने वाले है। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित रवींद्र भवन से शुभारम्भ करने वाले हैं। ऐसे में सभी प्रशिक्षणार्थी आज से ही ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) में आवेदन कर सकेंगे। ऐसे में सभी प्रशिक्षणार्थी को चाहिए कि वह जल्द से जल्द अपना पंजीयन करवा लें। आपके सहूलियत के लिए हम नीचे आवेदन का लिंक दे रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ‘Seekho Kamao Yojana’ में क्या है खास

जानकारी के मुताबिक ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) के तहत युवाओं को पढ़ने के साथ- साथ काम को सीखने का मौका दिया जायेगा। इस दौरान उन्हें 8 हज़ार से 10 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड के तौर पर दिए जाने की बात कही गयी है। यही नहीं इसके अलावा सभी पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा पास करने के बाद मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार बोर्ड द्वारा स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। वही इस स्कीम के तहत 18 से लेकर 29 वर्ष तक के आयु वाले छात्र पात्र होंगे। इसके अलावा उनके पास मध्य प्रदेश का  स्थानीय निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। बता दें कि यह स्कीम “लर्न एंड अर्न” के तर्ज पर तैयार किया गया है। ऐसे में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के इस तोहफे से खुश होकर युवाओं ने एक सुर में कहा -‘थैंक यू मामा जी’

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से दी जानकारी 

इस बारे में मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “’मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ से प्रशिक्षण लेने वाले बेटा-बेटियों को उद्योग उन्मुख नई तकनीक और प्रक्रियाओं में दक्षता लाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे उन्हें सहजता से रोजगार प्राप्त हो सकेगा। यह योजना युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाएगी। 4 जुलाई को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में पोर्टल पर युवाओं के पंजीयन का शुभारंभ करूंगा। आइए, इस पल के सभी साक्षी बनें: CM”

‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) आवेदन का लिंक- https://mmsky.mp.gov.in/

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories