गुरूवार, मई 2, 2024
होमदेश & राज्यCM Shivraj ने ‘Seekho Kamao Yojana’ योजना के तहत युवाओं को दिया...

CM Shivraj ने ‘Seekho Kamao Yojana’ योजना के तहत युवाओं को दिया तोहफा, बच्चे बोले ‘थैंक यू मामा जी’

Date:

Related stories

Seekho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। जिसमे यह कहा जा रहा है, कि अब प्रदेश के युवा अपने पढ़ाई के साथ-साथ स्कील सीखते हुए पैसा कमा सकते हैं। यह पैसा उन्होंने स्टाइपेंड के तौर पर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) स्कीम के तहत यह तोहफा युवा वर्ग को आज (4 जुलाई) मंगलवार को देने वाले है। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित रवींद्र भवन से शुभारम्भ करने वाले हैं। ऐसे में सभी प्रशिक्षणार्थी आज से ही ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) में आवेदन कर सकेंगे। ऐसे में सभी प्रशिक्षणार्थी को चाहिए कि वह जल्द से जल्द अपना पंजीयन करवा लें। आपके सहूलियत के लिए हम नीचे आवेदन का लिंक दे रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ‘Seekho Kamao Yojana’ में क्या है खास

जानकारी के मुताबिक ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) के तहत युवाओं को पढ़ने के साथ- साथ काम को सीखने का मौका दिया जायेगा। इस दौरान उन्हें 8 हज़ार से 10 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड के तौर पर दिए जाने की बात कही गयी है। यही नहीं इसके अलावा सभी पढ़ने वाले छात्रों को परीक्षा पास करने के बाद मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार बोर्ड द्वारा स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। वही इस स्कीम के तहत 18 से लेकर 29 वर्ष तक के आयु वाले छात्र पात्र होंगे। इसके अलावा उनके पास मध्य प्रदेश का  स्थानीय निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। बता दें कि यह स्कीम “लर्न एंड अर्न” के तर्ज पर तैयार किया गया है। ऐसे में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के इस तोहफे से खुश होकर युवाओं ने एक सुर में कहा -‘थैंक यू मामा जी’

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से दी जानकारी 

इस बारे में मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “’मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ से प्रशिक्षण लेने वाले बेटा-बेटियों को उद्योग उन्मुख नई तकनीक और प्रक्रियाओं में दक्षता लाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे उन्हें सहजता से रोजगार प्राप्त हो सकेगा। यह योजना युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाएगी। 4 जुलाई को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में पोर्टल पर युवाओं के पंजीयन का शुभारंभ करूंगा। आइए, इस पल के सभी साक्षी बनें: CM”

‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ (Seekho Kamao Yojana) आवेदन का लिंक- https://mmsky.mp.gov.in/

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories