बुधवार, मई 15, 2024
होमपॉलिटिक्सSudan में लगातार बिगड़ रहे हालात, भारतीयों के रेस्क्यू के लिए Shivraj...

Sudan में लगातार बिगड़ रहे हालात, भारतीयों के रेस्क्यू के लिए Shivraj सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Date:

Related stories

MP News: Jyotiraditya Scindia की मां Madhavi Raje सिंधिया के निधन से पसरा मातम, कई दिग्गजों ने जताया शोक

MP News: मध्य प्रदेश के ग्वालियर रियासत की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का आज निधन हो गया। उनके निधन से मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मातम फैल गया है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

Sudan Civil War: सूडान में छिड़े भीषण गृहयुद्ध के बीच फंसे हजारों भारतीय नागरिकों को निकालने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसी प्रक्रार राज्य सरकारों ने भी अपनी तरफ ले कुछ आपातकालीन कदम उठाए हैं। इसी सिलसिले में एमपी की शिवराज सरकार ने भी एक हेल्पलाइन नंबर जारी की है। जिसकी सहायता से प्रदेश अथवा प्रदेश से बाहर के नागरिक भी जो अपने देश या प्रदेश लौटना चाहते हैं, इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सरकार से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन के लिए शिवराज सरकार ने राज्य के गृह सचिव गौरव राजपूत को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

जानें कैसे कर सकते है्ं संपंर्क

एमपी की शिवराज सरकार की ओर से प्रदेश अथवा देश के किसी हिस्से सूडान में फंसे भारतीय नागरिक किसी भी तरह की समस्या अथवा सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर-+91-755-2555582 पर सूचना दर्ज करा सकते हैं। राज्य के नागरिक भी सूडान में फंसे अपने पारिवारिक सदस्य अथवा संबंधी की सहायता के लिए सीएम हेल्पलाइन 181 पर संपर्क कर सहायता मांग सकते हैं। इसके साथ- साथ सूडान गृहयुद्ध से संबंधित किसी भी भी प्रकार की जानकारी सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः लंबी बीमारी के बाद मशहूर लेखक Tarek Fatah का निधन, बताते थे ‘हिंदुस्तान का बेटा’

ऑपरेशन कावेरी जारी

बता दें इस समय सूडान के युद्ध हालातों में फंसे कई भारतीयों की स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार ने एयरलिफ्ट अभियान ‘ऑपरेशन कावेरी’ शुरू कर दिया है। इसके लिए नियोजित तरीके से सूडान में फंसे भारतीयों की एक सूची बनाई जा रही है। जिसके लिए सरकार की ओर से नियुक्त किए गए ऑपरेशन की टीमों शामिल अधिकारियों को दिया जा रहा है। इन टीमों विदेश मंत्रालय से लेकर सेना के अधिकारियों के समन्वय से उड़ानों को कूटनीतिक संपर्क तरीकों से संचालित किया जा रहा है।

सूडान से सुरक्षित लौटा बैरागढ़ निवासी

सूडान में बैरागढ़ के भी एक निवासी जयंत केवलानी के भी फंसे होने की सूचना एक ट्वीट के माध्यम से परिजनों ने सरकार को दी थी। उन्होंने बताया कि एक व्यापारिक यात्रा पर सूडान गए थे। लेकिन 20 अप्रैल को वापसी से पहले ही सूडान में गृहयुद्ध और तेज हो गया। इसके बाद शिवराज सरकार की कोशिशों से जयंत सुरक्षित स्वदेश के लिए रवाना हो गया है।

इसे भी पढ़ेंः India-Pakistan: POK प्रोफेसर ने पाकिस्तान सरकार पर निकाली भड़ास, बोले- ‘हमारी पहचानों को मिटाया जा रहा’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories