शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंUniform Civil Code वो बड़ी बातें जिसके आते ही बदल जायेंगे ये...

Uniform Civil Code वो बड़ी बातें जिसके आते ही बदल जायेंगे ये कानून, आम लोगों पर क्या पड़ेगा इसका असर 

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Uniform Civil Code: 2024 के लोकसभा चुनाव में बहुत कम दिन शेष रह गए है। ऐसे में भारत के भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरान PM Modi समान नागरिकता कानून (Uniform Civil Code) को लेकर कई बड़ी बातें कहीं। जिसे आपको जानना बेहद जरूरी हो जाता है। इसलिए आइए जानते है, कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अगर यह कानून लागू हो जाता है तो देश में क्या कुछ बदल आएगा और इसमें सबसे अहम् बात इस कानून के आने से आम जनता पर क्या असर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: MP में PM Modi का चुनावी शंखनाद, ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ कार्यक्रम में बोले- कार्यकर्ता ही पार्टी की सबसे बड़ी ताकत 

PM Modi समान नागरिकता कानून (Uniform Civil Code) को लेकर क्या कहा – 

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए (Uniform Civil Code) पर बड़ी बात कही। इस दौरान उन्होंने लोगों कहा देश में दोहरी व्यवस्था कैसे चल सकता है। यहा मुस्लिम भाइयों को उकसाया जा रहा है। इस कानून से किसी को डरने की जरूरत नही है। हमारी सरकार तुष्टिकरण के बजाय संतुष्टि करण की राह पर चलेगी। इसके अलावा PM कहा भारत के संविधान में भी नागरिकों के समान अधिकार  नागरिकता की बात कही गई है। तो यह कैसे संभव सकता है कि एक ही घर में किसी के लिए अलग कानून और दूसरे के लिए अलग कानून लागू होगा। ऐसे में परिवार कहां चल पायेगा।  

आखिर क्या है इस कानून के नियम ? 

आपके मन में अब यह प्रश्न बार बार उठ रहा होगा कि आखिर क्या कहता है ये कानून ?

तो बता दें, समान एकल नागरिकता (Uniform Civil Code) जैसा की नाम से ही स्पष्ट हो जा रहा है सभी के लिए समान नागरिकता और कानून। भारतीय संविधान के आर्टिकल 44 में एकल नागरिकता की बात की गई है और इसमें सबसे अहम बात यह है कि आर्टिकल 44 धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य के नियम का पालन करता है। इसका मतलब यह हुआ कि अब  पूरे देश में सबके लिए समान कानून लागू किए जाएंगे। सबके लिए शादी से लेकर तलाक, विरासत की जमीनों का बटवारा, और वो हर चीज जो देश की कानून कहती है वह सब पर समान रूप से अप्लाई किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Barack Obama Remarks: ओबामा पर फूटा निर्मला सीतारमण का गुस्सा, कहा-‘जिन्होंने मुस्लिम देशों पर बरसाए बम, उन पर कैसे करें भरोसा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories