Home Viral खबर Viral News: फसलों को दारु क्यों पिला रहे किसान? कारण जानकर कहेंगे-OMG

Viral News: फसलों को दारु क्यों पिला रहे किसान? कारण जानकर कहेंगे-OMG

0
viral news
viral news

Viral News: आज तक आपने दुनिया में केवल इंसानों को शराब का सेवन करते हुए देखा होगा , लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि फसल भी शराब पीती है , तो आपको इस बात पर यकीन करना काफी मुश्किल हो जाएगा , लेकिन यह बात सच है। भारत के मध्य प्रदेश राज्य में किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए उन पर पानी की जगह शराब का छिड़काव करते हैं। तो आज इस आर्टिकल के जरिए आपको मध्य प्रदेश के किसानों द्वारा ऐसा किया जाने के पीछे की वजह के बारे में जानने को मिलेगा , जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान।

यह भी पढ़ें :Dhirendra Krishna Shastri से विवाह की दीवानी MBBS छात्रा, गंगोत्री से Bageshwar Dham की क्यों कर रही पदयात्रा?

फसलों पर शराब छिड़कने की यह है वजह

मध्य प्रदेश के काफी सारे इलाकों में किसान अपनी मूंग की फसलों को कीड़ों से बचाने के चक्कर में उन पर देसी शराबों का छिड़ाव करते हैं। यह मामला नर्मदापुरम इलाके है जहां पर किसान कीड़ों के द्वारा फसल खराब ना हो जाएं, इसलिए उन पर इसका छिड़काव करते है। शराब की बदबू काफी खरतरनाक होती है। इन फसलों पर शराब छिड़क जाने के बाद जो भी कीड़े इस फसल को खाते हैं वो मर जाते हैं। न इसके साथ ही , फसलों पर शराब का छिड़काव करने से फसल काफी तेजी से उगती है।

लागत में होती है बचत

मध्य प्रदेश के किसानों का कहना है कि, देसी शराब का फसलों पर छिड़काव करने से फसलों पर कीड़े लगने की दिक्कत काफी कम हो जाती है और फसल ज्यादा मात्रा में बढ़िया तरह से उगती है। कीड़े कम लगने से किसानों  को किसी भी तरह की कैमिकल और कीड़ों की दवाईयों पर पैसो खर्च नहीं करने होते है जिससे उनके पैसे भी बचते हैं और फसल भी बाजार में ज्यादा बिकती है।

देसी शराब के छिड़काव से कीड़ों की होती है मौत

किसानों का कहना है कि देसी शराब का फसलों पर छिड़काव करने से कीड़े उनकी बदबू से काफी जल्दी मर जाते हैं। इसके साथ ही किसान कहते हैं कि सीधा फसलों पर शराब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । इसे पहले शराब को पानी में मिलाना चाहिए उसके बाद ही इसको फसलों पर छिड़कना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version