रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यMaharashtra News: महाराष्ट्र के युवाओं को बड़ी सौगात, ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों...

Maharashtra News: महाराष्ट्र के युवाओं को बड़ी सौगात, ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों के जरिए रोजगार में मिलेगी मदद, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

दिवंगत भाजपा नेता प्रमोद महाजन के सम्मान में महाराष्ट्र में 511 ग्रामीण कौशल विकास केंद्र स्थापित किए गए हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन केंद्रों का आधिकारिक उद्घाटन किया। ये केंद्र महाराष्ट्र के सभी 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं, जहां ग्रामीण आबादी ज्यादा है।

युवाओं को मिलेगा बेहतरीन कौशल

कौशल्य विकास केंद्रों के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “महाराष्ट्र के गांवों में शुरू होने जा रहे केंद्र युवाओं को वैश्विक अवसरों के लिए तैयार करेंगे। ये केंद्र निर्माण से संबंधित कौशल सिखाएंगे। महाराष्ट्र में मीडिया और मनोरंजन का काम बहुत बड़ा है – इनके लिए विशेष प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे।”

युवाओं को रोजगार के लिए मिलेगी ट्रेनिंग

इन कौशल विकास केंद्रों का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश करके नौकरी के नए अवसर प्रदान करना है। कम से कम दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में ये केंद्र लगभग 100 युवाओं को प्रशिक्षित करेंगे। राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के संबद्ध संगठन और उद्योग भागीदार यह प्रशिक्षण देंगे। इन संगठनों के माध्यम से उद्योग अधिक कुशल और सक्षम मानव संसाधन तैयार करने में सक्षम होगा।

पंचायतों में खोले गए कौशल विकास केंद्र

महाराष्ट्र के कौशल, रोजगार और उद्यमिता मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा के अनुसार, राज्य की 28 हजार ग्राम पंचायतों में एक भी कौशल विकास केंद्र नहीं है। ऐसे में सरकार ने इन केंद्रों को पंचायतों में खोलने का निर्णय लिया है। मंत्री का कहना है कि इन केंद्रों से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को अपने ही शहर में काम मिल सकेगा, जिससे उन्हें शहर छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें