बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमदेश & राज्यManipur Violence: महंगाई ने तोड़ी जनता की कमर, जानें क्यों इस राज्य...

Manipur Violence: महंगाई ने तोड़ी जनता की कमर, जानें क्यों इस राज्य में गैस सिलेंडर, पेट्रोल और चावल की कीमत हुई दोगुनी

Date:

Related stories

Manipur Violence: नए साल पर मणिपुर में अफरा-तफरी, हिंसा भड़कने से कई नागरिकों की मौत; जानें ताजा अपडेट

Manipur Violence: नए साल की शुरुआत देश के विभिन्न राज्यों के लिए नया सवेरा लेकर आई है। इसके तहत राज्य विकास और सुख-समृद्धि की राह पर गतिमान रहने की बात कर रहे हैं।

Manipur Internet Services: मणिपुर में बहाल हुई इंटरनेट सेवा, CM एन. बीरेन सिंह ने दिया आदेश

Manipur Internet Services: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने राज्य की जनता के लिए बड़ा ऐलान करते हुए बताया है कि आज से मणिपुर में इंटरनेट सेवा को बहाल किया जा रहा है।

Manipur Violence: मणिपुर में नहीं थम रहा हिंसा का दौर, कांगपोपकी में फिर हुई गोलीबारी, कुकी समुदाय के तीन लोगों की मौत

Manipur Violence: मणिपुर के कांगपोपकी जिले में मंगलवार सुबह प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों ने कुकी जनजाति के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।

Manipur violence: मणिपुर में हिंसा का दौर जारी, फिर हुई गोलीबारी, उखरूल में तीन युवकों के क्षत-विक्षत शव मिले

Manipur violence: मणिपुर तीन महीने से अधिक समय से जल रहा है। वहां पर जारी नस्लीय हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। अब एक बार फिर यहां गोलीबारी हुई है।

Manipur Violence: मणिपुर के लिए SBI का बड़ा ऐलान, हिंसा प्रभावित लोगों को लोन में मिलेगी राहत, ऐसे होगा फायदा

Manipur Violence: मणिपुर हिंसा के बीच भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को राहत प्रदान की है। SBI ने हिंसा प्रभावित लोगों को लोन में राहत देने का ऐलान किया है।

Manipur Violence: मणिपुर पिछले तीन हफ्तों से जातीय हिंसा की आग में जल रहा है। दो गुटों के बीच आरक्षण को लेकर हिंसा और आगजनी का तांडव जारी है। इसका असर अब राज्य के जनजीवन पर पड़ना शुरू हो गया है। आवश्यक वस्तुओं और खाने पीने के सामानों की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो गई है। कुछ वस्तुओं की कीमतें तो सामान्य से दोगुनी हो चुकी है। रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर चावल, आलू,प्याज, दालों तथा सब्जियों की कीमतों में आग लग गई है। कारण राज्य के बाहर से आने वाली उत्पादों की आपूर्ति पूरी तरह ठप हो चुकी है।

क्या है आवश्यक वस्तुओं की स्थिति

बता दें भारत का पूर्वोत्तर राज्य इम्फाल चारो ओर से लेंड लॉक राज्य है। जहां अधिकतर आवश्यक खाने पीने की वस्तुओं और खाद्य पदार्थों के सामानों की आपूर्ति के लिए शेष देश पर निर्भर है। इस जातीय हिंसा के कारण रोजमर्रा के सामानों जैसे रसोई गैस सिलेंडर ब्लैक मार्केट में 1800 रुपए हो गई है,। 900 रुपए वाले चावल की बोरी भी 1800 की बिक रही है। किसी भी राज्य की अर्थव्यवस्था की लाइफलाइन पेट्रोल की कीमत 170 रुपए प्रति लीटर बेची जा रही है। इसके बाद आलू और प्याज की कीमत 20 रुपए से बढ़कर 30-30 रुपए प्रति किलो हो गई है। अंडे की कीमत भी 180 की जगह 300 रुपए में बेची जा रही है। ऐसी कालाबाजारी से आम जनता का हाल बेहाल हैं।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

जानें क्या है हिंसा का कारण

बता दें मणिपुर में ताजा हिंसा को मणिपुर हाईकोर्ट के उंस फैसले से जोड़ा जा रहा है। जिसमें राज्य सरकार को बहुसंख्यक मैतेई समुदाय के लिए अनुसूचित जनजाति के तौर पर केंद्र के पास सिफारिश भेजने का निर्देश दिया था। इसी निर्देश के बाद राज्य के ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन मणिपुर (ATSUM) ने आदिवासी एकजुटता मार्च निकाला था । जिसके बाद से राज्य में हिंसा भड़क गई थी।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories