मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशMonsoon Update: बिहार उत्तराखंड समेत इन राज्यों में आफत मचाएगी बारिश, आईएमडी...

Monsoon Update: बिहार उत्तराखंड समेत इन राज्यों में आफत मचाएगी बारिश, आईएमडी का अलर्ट; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Monsoon Update: उत्तर भारत समेत पूरे देश में झमाझम बारिश से लोगों को राहत मिली है। हालांकि कई राज्यों में बारिश आफत बनके टूट पड़ी है। असम समेत देश के कई राज्यों में बाढ़ से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि इसे लेकर आने वाले दिनों में मौसम विभाग ने एक बार फिर कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में मराठवाड़ा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने जारी की चेतावनी

आपको बता दें आईएमडी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ट्वीट कर बताया कि “उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी।

पश्चिमी तट, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।” गौरतलब है कि इसी बीच चार धाम यात्रा भी सुचारू रूप से चल रही है”।

कैसा रहेगा पूर्वोतर का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार असम एवं मेघालय में 08 और 09 जुलाई, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारीसे बहुत भारी वर्षा होने की अत्यधिक संभावना है। वहीं उप-हिमालय पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम में 07-11 जुलाई, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षाहोने की अत्यधिक संभावना है। 8 जुलाई, 2024 को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से लेकर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

बिहार और यूपी का कैसा रहेगा मौसम

बिहार में 09-11 जुलाई, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से बिहार के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। कई जगहों पर तो बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। हालांकि यह नया नहीं है हर साल की बिहार में कुछ ऐसी ही स्थिति देखी जाती है। वहीं अगर यूपी की बात करें तो यूपी में बी कुछ ऐसी ही स्थिति है भारी बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है।

Latest stories