बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यMP Chunav: मध्य प्रदेश में शिवराज का रहेगा राज या फिर कांग्रेस...

MP Chunav: मध्य प्रदेश में शिवराज का रहेगा राज या फिर कांग्रेस के सिर पर सजेगा ताज, जानिए ताजा सर्वे क्या कहता है?

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Elections 2024: BJP प्रत्याशी माधवी लता पर बड़ी कार्रवाई, मुस्लिम महिलाओं का बुर्का हटाने पर केस दर्ज

Lok Sabha Elections 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोक सभा चुनाव 2024 के चतुर्थ चरण को लेकर मतदान का क्रम जारी है। इस दौरान अलग-अलग राज्यों से नेताओं द्वारा किए गए कृत्य व उनके बयान भी सामने आ रहे हैं जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

MP Chunav: मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों और उनके उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतर चुके हैं। एक तरफ भाजपा अपने दिग्गज नेताओं को मध्य प्रदेश में भेज कर सियासी लहर को तेज करने की कोशिश कर रही है। तो वहीं कांग्रेस भी अपने पैर जमाने की कोशिश में लगी हुई है।

कांग्रेस के लिए खुशखबरी

बता दें कि हाल ही में इंडिया टीवी के लिए ईटीजी एजेंसी ने मध्य प्रदेश में ताजा सर्वे किया है। जिससे यह पता लगा लगाया जा सकता है कि आखिरकार कौन सत्ता में आएगा। बता दें कि इस ताजा सर्वे में कांग्रेस के लिए खुशखबरी है। एजेंसी की तरफ से सर्वे किए गए सर्वे के अनुसार कांग्रेस की उम्मीदें मध्य प्रदेश में पहले से ज्यादा बढ़ गई है। ताजा सर्वे के अनुसार आगामी विधानसभा चुनाव में 230 सीटों में से भाजपा के खाते में केवल 102 से 110 सीट जा सकती हैं। तो वहीं कांग्रेस भाजपा को पीछे करते हुए 118 से 128 सीट हासिल कर सकती है।

सर्वे में बताया गया है कि मध्य प्रदेश में इस बार कांग्रेस लीड कर सकती है। वहीं अन्य के खाते में 0–2 जीरो से दो सीटें जा सकती हैं। बात अगर वोट शेयर की की जाए तो कांग्रेस को 40.89 फ़ीसदी वोट मिल रहे हैं, तो वहीं भाजपा को 41.02 वोट मिल सकता है। वहीं मायावती पार्टी की बात की जाए, तो बसपा को 1. 29 फ़ीसदी और अन्य को 0.43 की फ़ीसदी वोट मिल सकता है।

जानें किस रीजन में हैं कितनी सीटें

जानकारी के लिए बता दें कि महाकौशल रीजन में कुल 38 सीटें हैं। जिनमें से 18 से 22 सीटें भाजपा हासिल कर सकती है। वहीं कांग्रेस के खाते में 16 से 20 सीटें ही आ सकती है।

सर्वे के अनुसार ग्वालियर चंबल रीजन में भाजपा को झटका लग सकता है। इस रीज़न की कुल 38 सीटों में से भाजपा के खाते में केवल 4से 8 सीट ही आ सकती हैं। तो वहीं कांग्रेस को 26 से 30 सीटों पर जीत मिल सकती है।

आगे सर्वे में बताया गया की सेंट्रल मध्य प्रदेश रीजन की कुल 36 सीटों में से कांग्रेस को 10 से 12 सीटें मिल सकती हैं। तो वहीं भाजपा को इसमें बढ़ोतरी मिल सकती है यानी कि भाजपा को इसमें 22 से 24 सीटें हासिल हो सकती हैं।

वहीं बुंदेलखंड रीजन की बात करें, तो बुंदेलखंड रीजन में करीब 26 सीटों में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी फाइट देखने को मिल सकती है। भाजपा के खाते में 13 से 15 सीटें आ सकती हैं, तो वहीं कांग्रेस को 11 से 13 सीटें मिल सकती हैं। इसके साथ ही विंध्य रीजन में भाजपा कांग्रेस से आगे नजर आ रही है। सर्वे के अनुसार 30 सीटों में से भाजपा को 19 से 20 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस के खाते में केवल 8 से 10 सीटें जा सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें