शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमख़ास खबरेंMP News: बढ़ते तापमान के बीच MP के छतरपुर में गहराया जल...

MP News: बढ़ते तापमान के बीच MP के छतरपुर में गहराया जल संकट, साफ पानी के लिए तरस रहे लोग, जानें डिटेल

Date:

Related stories

MP News: रेलवे और महाकाल की नगरी ‘उज्जैन’ के लिए बड़ा तोहफा! धार्मिक पर्यटन के साथ विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य

MP News: 23 जुलाई का दिन भारतीय सदन के लिए बेहद एतिहासिक रहा था। दरअसल इस खास दिन को ही केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन के समक्ष बजट पेश किया था जिसमें अन्य राज्यों के साथ मध्य प्रदेश के विकास हेतु भी हजारो करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

MP News: मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में 7500 नई भर्तियां करेगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें कैसे युवाओं को होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी क्रम में सूबे में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन कर निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है जिससे कि राज्य में भारी निवेश आ सके व रोजगार को बढ़ावा मिल सके।

MP News: किसानों के राजस्व संबंधी मामलों को झटपट निपटाएगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें महाभियान से कैसे होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए कदम उठाती नजर आ रही है। सूबे के सीएम मोहन यादव ने इसी क्रम में किसानों की सुविधा को देखते हुए एक और बड़ी मुहिम शुरू कर दी है।

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

MP News: लोकसभा चुनाव 2024 में सियासी पारा बढ़ा हुआ है। इसी बीच गर्मी अपना भयंकर रूप दिखा रही है। कई राज्यों में पारा 40 के पार पहुंच गया है। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। मौसम विभाग की तरफ से कई राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसके अलावा तापमान बढ़ने के साथ साथ कई शहरों में पानी की समस्या भी पैदा हो गई है। लोगों को साफ पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। आपको बताते चले कि मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में लोगों को साफ पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

एमपी के छतरपुर में गहराया जल संकट

मालूम हो कि मध्य प्रदेश में पेयजल संकट, की स्थिति पैदा हो गई है। बढ़ते तापमान के बीच बुन्देलखण्ड क्षेत्र में जल संकट गहराने से स्थानीय लोग साफ पानी के लिए तरस रहे हैं। लोगों को गंदे पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। आपको बता दें कि छतरपुर जिला प्रशासन ने नलकूप खनन पर रोक लगाने के साथ इसे जल अभाव ग्रस्त क्षेत्र भी घोषित कर दिया है। हालांकि यह पहली बार नहीं है, हर साल राज्य के कई जिलों में पानी की समस्या पैदा हो जाती है।

स्थानीय लोगों ने सुनाई आपबीती

महरखुवा गांव के निवासी गजराज सिंह कहते हैं कि “पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। यह इलाका जल संकट से जूझ रहा है। नेता यहां वोट मांगने आते हैं, लेकिन कोई हमारे लिए इंतजाम नहीं करता, कई वर्षों से यह समस्या बनी हुई है।” इसके अलावा कई स्थानीय निवासियों का कहना है कि कई सालों से स्थिति ऐसी ही बनी हुई है।

राज्य के कई जिलों गहराया जल संकट

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के पाली क्षेत्र में लोगों को गर्मी के साथ-साथ पानी की समस्या से भी दो चार होना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी का टैंकर काफी लेट आता है जिसके कारण भीड़ काफी ज्यादा हो जाती है। इसके अलावा एमपी के भिंड में भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखी जा रही है। पानी की इतनी ज्यादा किल्लत है कि लोग गंदा पानी पीने के लिए मजबूर है। स्थानीय लोगों ने नगर निगम के अधिकारियों से कई बार शिकायत की लेकिन कोई फायदा नही हुआ।

Latest stories