गुरूवार, जून 13, 2024
होमख़ास खबरेंMP News: बढ़ते तापमान के बीच MP के छतरपुर में गहराया जल...

MP News: बढ़ते तापमान के बीच MP के छतरपुर में गहराया जल संकट, साफ पानी के लिए तरस रहे लोग, जानें डिटेल

Date:

Related stories

भीषण गर्मी के बीच MP में मौसम ने ली करवट, Bhopal से Ujjain तक झमाझम बारिश के आसार; यहां चेक करें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर देखने को मिला है। इस दौरान भोपाल से लेकर उज्जैन, सांची, सागर, छिंदवाड़ा, गुना, ग्वालियर समेत अन्य हिस्सों में औसतन तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

MP News: खुले में मांस-मछली की बिक्री पड़ जाएगी भारी! जानें मध्य प्रदेश पुलिस के सिटीजन पोर्टल पर कैसे दर्ज होगी शिकायत?

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही भाजपा की सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में कानून प्रणाली को लेकर बेहद सख्त है। सीएम मोहन यादव कई दफा स्पष्ट कर चुके हैं कि उनकी सरकार में प्रशासन जीरो टोलरेंस की नीतियों के तहत कार्यरत है।

MP News: मध्य प्रदेश के कई जिलों में रोजगार कैंप लगाने की तैयारी, जानें कैसे युवाओं को मिलेगी नौकरी?

MP News: लोक सभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी होने के बाद लगभग सभी राज्यों में रोजगार नीतियों को लेकर प्रयास तेज हो गए हैं।

MP में BJP के साथ ‘नोटा’ का भी जलवा! इंदौर में बनने जा रहा रिकॉर्ड; जानें चुनाव परिणाम से जुड़े ताजा अपडेट

Lok Sabha Result 2024: लोक सभा चुनाव के परिणाम आज घोषित किए जा रहे हैं। इस दौरान रुझानों में मध्य प्रदेश की सभी 29 लोक सभा सीटों पर भाजपा बढ़त बना कर क्लीन स्वीप करती और बहुमत के आंकड़े को पार करती नजर आ रही है।

MP में एयर कनेक्टिविटी को मिलेगा विस्तार, 700 से ज्यादा हेलिपैड बनाने की योजना; जानें कैसे नागरिकों को होगा फायदा

MP News: मध्य प्रदेश सरकार राज्य के विभिन्न हिस्सों में एयर कनेक्टिविटी को विस्तार देने की योजना पर काम कर रही है। ताजा जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार राज्य भर में कुल 939 हेलीपैड बनाने के लक्ष्य पर काम कर रही है जिसमें से 208 पहले ही बनाए जा चुके हैं।

MP News: लोकसभा चुनाव 2024 में सियासी पारा बढ़ा हुआ है। इसी बीच गर्मी अपना भयंकर रूप दिखा रही है। कई राज्यों में पारा 40 के पार पहुंच गया है। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। मौसम विभाग की तरफ से कई राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसके अलावा तापमान बढ़ने के साथ साथ कई शहरों में पानी की समस्या भी पैदा हो गई है। लोगों को साफ पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। आपको बताते चले कि मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में लोगों को साफ पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

एमपी के छतरपुर में गहराया जल संकट

मालूम हो कि मध्य प्रदेश में पेयजल संकट, की स्थिति पैदा हो गई है। बढ़ते तापमान के बीच बुन्देलखण्ड क्षेत्र में जल संकट गहराने से स्थानीय लोग साफ पानी के लिए तरस रहे हैं। लोगों को गंदे पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। आपको बता दें कि छतरपुर जिला प्रशासन ने नलकूप खनन पर रोक लगाने के साथ इसे जल अभाव ग्रस्त क्षेत्र भी घोषित कर दिया है। हालांकि यह पहली बार नहीं है, हर साल राज्य के कई जिलों में पानी की समस्या पैदा हो जाती है।

स्थानीय लोगों ने सुनाई आपबीती

महरखुवा गांव के निवासी गजराज सिंह कहते हैं कि “पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। यह इलाका जल संकट से जूझ रहा है। नेता यहां वोट मांगने आते हैं, लेकिन कोई हमारे लिए इंतजाम नहीं करता, कई वर्षों से यह समस्या बनी हुई है।” इसके अलावा कई स्थानीय निवासियों का कहना है कि कई सालों से स्थिति ऐसी ही बनी हुई है।

राज्य के कई जिलों गहराया जल संकट

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के पाली क्षेत्र में लोगों को गर्मी के साथ-साथ पानी की समस्या से भी दो चार होना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी का टैंकर काफी लेट आता है जिसके कारण भीड़ काफी ज्यादा हो जाती है। इसके अलावा एमपी के भिंड में भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखी जा रही है। पानी की इतनी ज्यादा किल्लत है कि लोग गंदा पानी पीने के लिए मजबूर है। स्थानीय लोगों ने नगर निगम के अधिकारियों से कई बार शिकायत की लेकिन कोई फायदा नही हुआ।

Latest stories