शनिवार, जुलाई 13, 2024
होमख़ास खबरेंMP Weather News: मध्य प्रदेश के इन जिलों में होगी जबरदस्त बारिश,...

MP Weather News: मध्य प्रदेश के इन जिलों में होगी जबरदस्त बारिश, आईएमडी ने जारी की चेतावनी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

MP Weather News: भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। गौरतलब है कि कई राज्यों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है हालांकि कई राज्यों में मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। इसी बीच मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर आईएमडी ने चेतावनी जारी कर दी है। मालूम हो कि मध्य प्रदेश में मानसून के दस्तक देने के बाद से ही झमाझम बारिश का सिलसिला चालू है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश हो सकती है। आने वाले 2 से 3 दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। आलम यह है कि बीते 24 घंटों से मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हो रही है।

इन जिलों के लिए आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत कई जिलों 7 जुलाई यानि रविवार को मध्यम से अधिक बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही राज्य के सभी जिलों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 8 जुलाई को सभी जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक प्रदेश में दो ट्रफ और 3 साइक्लोनिक सर्कुलेशन बने हुए है. इनकी एक्टिविटी के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि 7 जुलाई को फिर से एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा। फिर 8 जुलाई को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ा

डिंडोरी में पिछले एक सप्ताह से रुक-रुककर हो रही बारिश से नर्मदा समेत सहायक नदियों का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। जलस्तर बढ़ने से नर्मदा नदी की दृश्य बाढ़ जैसा दिख रहा है हालांकि इस स्थिति में भी कई लोग नर्मदा नदी में उतरते हुए दिख रहे है।

देश के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति

बता दें कि मानसून आने से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। लोग अपने घरों से निकलकर रोड़ पर रहने के लिए मजबूर है। ऐसा ही आलम उत्तराखंड के कई शहरों का है, जहां जलस्तर बढ़ने के कारण लोगों के घर में पानी घुस गया है। कई जगहों पर तो लोग एक जगह से दूसरे जगह आने जाने में नाव का इस्तेमाल कर रहे है। जानकारी के मुताबिक बारिश के कारण पूरे देश में 50 से अधिक लोगों की मौत की खबर है।

Latest stories