मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमख़ास खबरेंMumbai News: मुंबई में आफत की बारिश, जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर...

Mumbai News: मुंबई में आफत की बारिश, जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर व रेल सेवा प्रभावित; जानें अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम?

Date:

Related stories

Microsoft Outage के कारण मची अफरा-तफरी! Jaipur, Mumbai एयरपोर्ट पर विमान सेवा प्रभावित होने से हड़कंंप; देखें पूरी रिपोर्ट

Microsoft Outage: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण विमान सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। इसी क्रम में राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित जयपुर (Jaipur) अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट व महराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) में स्थित छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट से भी अफरा-तफरी वाला मंजर सामने आया है।

PM Modi का मुंबई दौरा! हजारों करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन कर अंबानी परिवार के रिसेप्शन समारोह में शामिल होंगे पीएम

Narendra Modi Mumbai Visit: मुंबई वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव 2024 के बाद पहली बार मुंबई पहुंचने वाले हैं।

Uttarakhand News: देवभूमि के लिए बारिश बड़ी चुनौती! जानें इस मौसम में कांवड़ यात्रा कैसे संपन्न कराएगी धामी सरकार?

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मॉनसून लगभग पूरी तरह से अपनी सक्रियता बना चुका है जिसके परिणामस्वरूप, देवभूमि के विभिन्न हिस्सों में तय समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते दिन पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर के विभिन्न कस्बों में 12cm तक की भीषण बारिश दर्ज की गई है।

Mumbai News: देश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर और महाराष्ट्र की आधिकारिक राजधानी मुंबई में आज भीषण बारिश का दौर जारी है। ताजा जानकारी के मुताबिक मुंबई (Mumbai News) में भारी बारिश के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव हो गया है। बारिश का स्तर कुछ इस कदर है कि जलजमाव के कारण स्कूल, दफ्तर और रेल सेवा तक प्रभावित हो गई है। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से भारी बारिश के बीच ही मुंबई से जुड़ा कई विजुअल जारी किया गया है जिसमें सड़कों पर भरा पानी देखा जा सकता है।

मुंबई में भारी बारिश के बीच मौसम विभाग (IMD) की ओर से पूर्वानुमान भी जारी किए गए हैं। IMD के मुताबिक आगामी 24 घंटों में भी मुंबई के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की आशंका है।

मुंबई में आफत की बारिश

देश के दक्षिणी हिस्से में मॉनसून लगभग अपनी सक्रियता बना चुका है। इसी कारण मुंबई समेत अन्य हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। मुंबई (Mumbai) में आज सुबह का आलम यूं रहा कि जगह-जगह बारिश के कारण जलजमाव वाली स्थिति देखने को मिली।

भारी बारिश के बीच ही बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने आज स्कूलों के पहले व दूसरे सत्र के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी है।

भारी बारिश के कारण ही महाराष्ट्र सीएसएमटी-ठाणे के बीच मेन लाइन-डाउन और अप फास्ट लाइन पर ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। हालाकि, डाउन और अप धीमी लाइनें चल रही हैं। मध्य रेलवे में जलभराव के कारण हार्बर लाइन सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित हैं और रेल सेवा पूरी तरह से प्रभावित हो गई है। सड़कों पर जलजमाव व रेल सेवा के प्रभावित होने से मुंबई में स्थित विभिन्न विभाग के दफ्तरों में भी कार्य प्रणाली प्रभावित हुई है और कर्मचारी काफी जद्दो-जहद के बाद अपने दफ्तर पहुंच पा रहे हैं।

BMC ने संभाली राहत-बचाव की जिम्मेदारी

मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) भारी बारिश के बीच राहत-बचाव की जिम्मेदारी संभाल रही है। जानकारी के मुताबिक BMC कमिश्नर भूषण गगरानी आपदा नियंत्रण कक्ष से व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा आपातकालीन नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ आपातकालीन कर्मचारी और अधिकारी मुंबई के विभिन्न स्थानों पर तैनात हैं और सभी घटनाक्रमों पर नजर रख रहे हैं।

BMC की ओर से निगम के सभी उपायुक्त, सहायक आयुक्त और अन्य तंत्रों को मुंबई के विभिन्न स्थानों पर सक्रिय रहने और लोगों की मदद करने के निर्देश दिए गए हैं।

IMD का पूर्वानुमान

मुंबई में जारी भारी बारिश के बीच ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आगामी 24 घंटों के लिए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। IMD की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक मुंबईवासियों को बारिश से राहत नहीं मिलती नजर आ रही है।

IMD का दावा है कि अगले 24 घंटों में भी शहर के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है जिससे लोगों को विभिन्न तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories