शनिवार, मई 4, 2024
होमदेश & राज्य'जातिवादी विज्ञापन' को लेकर Zomato की मुश्किलें बढ़ीं, NCSC ने जारी किया...

‘जातिवादी विज्ञापन’ को लेकर Zomato की मुश्किलें बढ़ीं, NCSC ने जारी किया नोटिस

Date:

Related stories

Zomato ने कस्टमर्स पर फोड़ा महंगाई का बम, इन सुविधाओं को रोक बढ़ाए चार्जेस

Zomato: लोगों के फेवरेट ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म से...

Zomato: ‘जातिवादी विज्ञापन’ को लेकर फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इस मामले को लेकर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) ने जोमैटो संस्थापक दीपिंदर गोयल को नोटिस जारी किया है। NCSC ने जोमैटो के इस विज्ञापन को अपमानजनक बताया है। जोमैटो पर आरोप है कि उसने विज्ञापन के जरिए एक विशेष समुदाय (दलित समुदाय) को बदनाम किया है। Zomato को ये नोटिस 12 जून को जारी किया गया है। अगर कंपनी इसका जवाब देने में विफल रहती है, तो उसे एक समन जारी किया जाएगा।

विवाद बढ़ता देख कंपनी ने हटाई एड

Zomato ने ये विज्ञपान विश्व पर्यावरण दिवस (8 जून) पर जारी किया था, लेकिन विवाद बढ़ता देख कंपनी को एड हटाना पड़ गया था। इस संबंध में कंपनी ने सफाई देते हुए ट्वीट भी किया था। कंपनी ने लिखा, “विश्व पर्यावरण दिवस पर, हमारा इरादा हास्यपूर्ण तरीके से प्लास्टिक कचरे की क्षमता और रीसाइक्लिंग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाना था। इस विज्ञापन से कुछ समुदायों और व्यक्तियों की भावनाओं को ठेस पहुंची, लेकिन हमारा ऐसा कोई इरादा नहीं था। हमसे ये अनजाने में हुआ। हमने वीडियो को हटा लिया है।”

ये भी पढ़ें: China vs India: फिर घटिया हरकत पर उतरा ड्रैगन, भारतीय पत्रकारों का नहीं बढ़ाया वीजा, सभी से देश छोड़ने को कहा

Zomato के एड पर क्यों हुआ विवाद ?

बता दें कि फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो ने विश्व पर्यावरण दिवस पर एक एड जारी किया था। ये विज्ञापन आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘लगान’ के कैरेक्टर ‘कचरा’ पर आधारित था। जिस पर विवाद गरमाया हुआ है। एड में भी ‘कचरा’ नाम के एक कैरेक्टर को दिखाया गया था। जिसकी काफी आलोचना हुई। लोगों ने Zomato पर दलित समुदाय को बदनाम करने के आरोप लगाए। जिसके बाद Zomato को ये एड हटानी पड़ी।

ये भी पढ़ें: Ration Card के खोने पर न लें टेंशन, बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories