शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमख़ास खबरेंModi 3.0 सरकार में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी! NPS...

Modi 3.0 सरकार में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी! NPS को लेकर सामने आए ये अपडेट; जानें डिटेल

Date:

Related stories

India WPI Inflation: थोक महंगाई से हालात बेकाबू! खाद्य वस्तुओं की कीमत बढ़ने से बिगड़ा किचन का बजट; जानें डिटेल

India WPI Inflation: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सब्जी की कीमत से लेकर खाद्य संबंधी अन्य सभी वस्तुओं के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। इसका प्रमुख कारम है महंगाई दर का तेजी से बढ़ना।

देश में 25 जून को मनाया जाएगा Samvidhaan Hatya Diwas, जानें केन्द्र सरकार के इस फैसले पर क्या है विपक्ष की प्रतिक्रिया?

Samvidhaan Hatya Diwas: केन्द्र सरकार ने आज ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। केन्द्र की ओर से गृह मंत्री अतिम शाह ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

HDFC Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका! MCLR रिवाइज करने से महंगा हुआ लोग; जानें कैसे EMI पर पड़ेगा असर?

HDFC Bank: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में अपने कार्य प्रणाली की शुरुआत करने वाले देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक HDFC ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है।

NDA Parliamentary Party Meeting: PM Modi की अध्यक्षता में संसदीय दल की बैठक से बढ़ी सियासी सरगर्मी, जानें मीटिंग के मायने

NDA Parliamentary Party Meeting: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र की कार्यवाही बेहद सुर्खियों में है। दरअसल बीते दिन लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले बयान के बाद आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) संसदीय दल की बैठक (NDA Parliamentary Party Meeting) संपन्न हुई है।

Punjab National Bank: PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! ये अकाउंट हुए बंद, क्या आपके लिए भी है चिंता का विषय?

Punjab National Bank: देश के बड़े एवं प्रतिष्ठित बैंकिंग उपक्रमों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से खाताधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है।

National Pension Scheme: 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा की गई थी जिसके बाद पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने केन्द्र में अपनी सरकार बनाई और विजन के अनुसार कार्य प्रणाली को शुरू कर दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है।

प्रतिष्ठित मीडिया समूह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के हवाले से दी गई खबरों की मानें तो NDA सरकार, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले पेंशन भुगतान में वृद्धि करने की योजना बना रही है। इसके तहत अगर टीवी सोमनाथन समिति की सिफारिशों को लागू किया जाता है तो कर्मचारियों को पेंशन के रूप में अंतिम मूल वेतन के 50 फीसदी तक की गारंटी मिल सकेगी। दावा किया जा रहा है कि इससे लाखों की तादाद में कर्मचारी प्रभावित हो सकेंगे और उन्हे तगड़ा वित्तिय लाभ होगा।

NPS को लेकर सामने आए ये अपडेट

केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत ये एक पेंशन कम इन्वेस्टमेंट स्कीम है जो बाजार आधारित रिटर्न की गारंटी देती है। बता दें कि सभी केन्द्रीय कर्मचारी इस स्कीम के अधीन आते हैं। पीएम मोदी के तीसरी बार शपथ लेने के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों को भी नई सरकार से ढ़ेर सारी उम्मीदे हैं। दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार, कर्मचारियों के उम्मीद पर खरा उतरने के साथ जल्द ही राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में बड़ी बढ़ोतरी कर उन्हें खुशखबरी दे सकती है।

फाइनेंशियल रिपोर्ट के हवाले से दी गई जानकारी के अनुसार वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन की अगुवाई में बने पैनल ने एनपीएस के तहत पेंशन लाभ बढ़ाने के तरीके सुझाने के लिए अपीन रिपोर्ट केन्द्र सरकार को पहले ही सौंप दी थी। दावा किया जा रहा है कि वर्तमान केन्द्र सरकार सोमनाथन सिफारिशों को लागू कर केन्द्रव राज्य के लाखों कर्मचारियों को फायदा देगी जो क 2004 से एनपीएस में रजिस्टर्ड हैं।

APGPS आधार पर तैयार है रिपोर्ट

वित्त सचिव टी.वी. सोमनाथन की अध्यक्षता में बने पैनल ने अपनी सिफारिशें लगभग आंध्र प्रदेश गारंटीड पेंशन सिस्टम (APGPS) अधिनियम, 2023 के आधार पर तैयार की है। बता दें कि आंध्र प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों को उनकी अंतिम सैलरी का 50 फीसदी, मासिक पेंशन के रूप में दिया जाता है। इसमें महंगाई राहत (डीआर) भी शामिल है। दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार जल्द ही APGPS के आधार पर दी गई सिफारिशों को लागू कर कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories