सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यNCP Crisis: अजित पवार की बगावत के बाद क्या टूट जाएगी पार्टी,दोनों...

NCP Crisis: अजित पवार की बगावत के बाद क्या टूट जाएगी पार्टी,दोनों गुटों ने अलग–अलग एक ही दिन बुलाई बैठक

Date:

Related stories

Maharashtra NCP Crisis: चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट को भेजा नोटिस, NCP पर दावे को लेकर मांगा जवाब

NCP Political Crisis: एनसीपी नेता अजित पवार बगावत करते हुए NDA में शामिल हो गए थे। उन्होंने एनसीपी के नाम और चुनाव चिह्न पर भी दावा किया था।

NCP Crisis: आपने अक्सर ये वाली कहावत तो जरूर सुनी होगी, कि जिनके घर शीशे के बने होते हैं वो दूसरों के घरों पर पत्थर नही मारा करते हैं। ये लाइन आज एनसीपी पर बिल्कुल ठीक बैठ रही है। कहां वह लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में लगी थी, कि इधर अजित पवार ने बगावत कर NCP पार्टी को आज टूटने पर मजबूर कर दिया है। ऐसे में देखा जाए तो इस समय महाराष्ट्र की राजनीति में जबरदस्त भूचाल आया हुआ है। एक तरफ NCP से बगावत कर अजित पवार डिप्टी सीएम बन गए हैं, तो वहीं दूसरी तरफ शरद पवार बैठक पर बैठक कर रहे हैं। खबरों की मानें तो  एनसीपी चीफ शरद पवार ने बुधवार को बैठक बुलाई है। जबकि पार्टी से बगावत करने वाले अजित पवार भी बुधवार को  अपने गुट के लोगों के साथ बैठक करने वाले हैं।

क्या NCP (एनसीपी) टूटने वाली है?

राजनीति पूरी तरह संभावनाओं पर आधारित है और यहां कुछ भी अंतिम और पहला नहीं होता। ऐसे में आपको तो मालूम ही होगा, कि दो जुलाई को एनसीपी (NCP) चीफ शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने पार्टी से बगावत करते हुए अपना समर्थन (बीजेपी-शिवसेना) सरकार को दे दिया। जिसके बाद उन्हें डिप्टी सीएम बना दिया जाता है। इसके अलावा उनके साथ एनसीपी के आठ  विधायक भी सरकार में शामिल होकर मंत्री बन गए। जिसके बाद यह माना जाने लगा की यह पार्टी दो गुटों में बट गई है। ऐसे में अब अटकलें तेज हो गई हैं, कि क्या शरद पवार की एनसीपी और कांग्रेस में विलय हो सकता है। सूत्र बताते हैं कि पहले भी इस तरह की कोशिश हो चुकी थी, लेकिन तब कुछ अंदरूनी वजहों से ये विलय नहीं हो पाया था। वहीं खबरों की मानें तो विलय का कारण यह है कि एनसीपी चीफ को इस बगावत से काफी गहरा झटका लगा है। शरद पवार एक कद्दावर नेता हैं। माना जा रहा है इसे बार उन्हे अपने सम्मान पर ठेस लगा है। 

शरद पवार की टीम ने अब तक क्या किया ?

सूत्रों की मानें तो शरद पवार की टीम के नेताओं ने यह मांग किया है कि सभी एनसीपी के बागी नेताओं की सदस्यता रद्द की जाए। ऐसे में अब सभी 9 बागी विधायकों पर ‘अयोग्यता’ का खतरा मंडराने लगा है। इसके अलावा सभी एनसीपी के विधायकों (टीम शरद) ने विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर को चिट्ठी लिखा है। जिसमे यह बताया गया है कि इन विधायकों ने चुपके से दल-बदल किया है, इसलिए संविधान की 10वीं अनुसूची के तहत कार्रवाई करते हुए इन विधायकों की सदस्यता रद्द की जाए।

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर का क्या है कहना ?

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर का कहना है कि कौन सा गुट असली है और कौन सा गुट नकली है। इस संदर्भ में प्रक्रिया जारी है। हम इस मामले पर कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहते।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories