शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यNagaland Assembly Election Result 2023: नागालैंड में टूटी 60 साल पुरानी परंपरा,...

Nagaland Assembly Election Result 2023: नागालैंड में टूटी 60 साल पुरानी परंपरा, पहली बार सदन पहुंचेगी महिला विधायक

Date:

Related stories

Nagaland में अपने ही विधायकों से हारे शरद पवार, CM Neiphiu Rio को मिला NCP का समर्थन

नागालैंड में नेफ्यू रियो के मुख्यमंत्री बनते ही बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि शरद पवार और नीतीश कुमार यहां नेफ्यू रियो को अपना समर्थन देंगे

Nagaland Election में चिराग पासवान की बल्ले -बल्ले, जानिए JDU-RJD में किसने मारी बाज़ी?

नागालैंड विधानसभा चुनाव में बिहार की राजनीतिक दलों ने भी अपना वर्चस्व जमकर दिखया। इस चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक सीट पर जीत दर्ज की। वहीं JDU-RJD ने भी अपना दमखम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ा।

Assembly Elections Results 2023: त्रिपुरा-नागालैंड में भाजपा गठबंधन का परचम, मेघालय में NPP सबसे बड़ी पार्टी, PM Modi ने की मन की बात

Assembly Elections Results 2023: त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में स्थिति लगभग साफ हो चुकी है. यहां देखिए पूरा अपडेट.

Nagaland Assembly Election Result 2023: पूर्वोत्तर भारत के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में आज शाम तक विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे। त्रिपुरा के 60 विधानसभा सीटों पर 16 फरवरी और नागालैंड व मेघालय के भी 60 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान हुआ था। आज मतगणना जारी है। इसी बीच नागालैंड में एक महिला प्रत्याशी ने जीत दर्ज कर राज्य की परंपरा तोड़ दी है।

60 साल पुरानी परंपरा टूटी

1963 में नागालैंड राज्य बना था। 2023 में लोग 14वीं बार सीएम चुन रहे हैं। राज्य में 60 विधानसभा सीटें हैं। 2023 यानि इस बार 59 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। हालांकि, 60 विधानसभा सीट होने के बाद भी अब तक राज्य से किसी महिला उम्मीदवार ने जीत दर्ज नहीं की थी। लेकिन इस बार 60 साल बाद नागालैंड की यह परंपरा टूट गई है।

सात महीने पहले राजनीति में रखा कदम

NDPP यानि नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की महिला उम्मीदवार ने नागालैंड की 60 साल पुरानी परंपरा को तोड़ जीत दर्ज की है। NDPP की Hekani Jakhalu ने नागालैंड के दीमापुर-3 विधानसभा सीट से जीत दर्ज कर राज्य की पहली महिला विधायक बन गई हैं। जाखालू ने लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के एजेटो झिमोमी को 1536 वोटों से हराया है। Hekani Jakhalu 47 साल की हैं और उन्हें 14 हजार 395 मत मिले हैं। उन्होंने सात महीने पहले ही राजनीति में कदम रखा है। जाखालू को राजनीति का कोई लंबा अनुभव नहीं है।

ये भी पढ़ें: BY-ELECTION RESULTS 2023: महाराष्ट्र में बीजेपी का 28 साल पुराना किला ध्वस्त, उपचुनाव में कांग्रेस ने इस सीट पर मारी बाजी

नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित हैं Hekani Jakhalu

इससे पहले साल 2018 में महिला उम्मीदवार Hekani Jakhalu को नारी शक्ति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। वे नागालैंड के तोलुवी गांव की रहने वाली हैं। एनडीपीपी उम्मीदवार Hekani Jakhalu को सत्तारूढ़ गठबंधन से समर्थन मिला है।

184 उम्मीदवार में से 4 महिला

विधानसभा चुनाव (Nagaland Assembly Election Result 2023) में नागालैंड में 184 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। इन 184 उम्मीदवारों में से सिर्फ चार महिला उम्मीदवार थीं। एनडीपीपी उम्मीदवार Hekani Jakhalu ने जीत दर्ज कर ली है। वहीं, नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी की ही सालहुटुआनो क्रूस पश्चिम अंगामी सीट से आगे चल रही हैं। साथ ही भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार काहुली सेमा एटोइजू सीट से बढ़त लेने के बाद अभी पीछे चल रही हैं। अगर दोनों महिला उम्मीदवार जीत दर्ज करती हैं तो नागालैंड में पहली बार तीन महिला विधायक एक साथ विधानसभा पहुंचेंगी। चौथी महिला उम्मीदवार कांग्रेस की रोजी थॉमसन को 100 वोट भी नहीं मिल पाए हैं, इसलिए इनकी जीत मुश्किल है।

ये भी पढ़ें: MEGHALAYA ASSEMBLY ELECTION RESULT 2023: मेघालय में कांग्रेस को भारी नुकसान, किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है TMC

Latest stories