शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNEET Result 2024 जारी होने के बाद कठघरे में सरकार, धांधली के...

NEET Result 2024 जारी होने के बाद कठघरे में सरकार, धांधली के आरोपों पर प्रियंका गांधी ने भी उठाए सवाल; जानें डिटेल

Date:

Related stories

SBI Recruitment 2024: रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर समेत कई पदों पर नौकरी पाने का मौका! जानें भर्ती से जुड़े डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने बैंकिंग उपक्रम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में नौकरी पाने का शानदार मौका है। SBI के आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक बैंक में रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर, वीपी वेल्थ, इन्वेस्टमेंट विशेषज्ञ, इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (टेक्नोलॉजी), प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (बिजनेस), सेंट्रल रिसर्च टीम (प्रोडक्ट लीड) समेत अन्य कई पदों पर भर्ती (SBI Recruitment 2024) निकली है।

IOCL Recruitment 2024: इंजीनियरिंग में डिप्लोमा डिग्री धारियों के लिए नौकरी पाने का मौका! अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन

IOCL Recruitment 2024: देश के सबसे बडे एकीकृत तेल शोधन और विपणन करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

NEET UG-Exam 2024 को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, NTA के लिए जारी हुआ अहम निर्देश; जानें डिटेल

NEET UG-Exam 2024: देश के उच्चतम न्यायालय (SC) में आज नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 2024 को रद्द करने वाली तमाम याचिकाओं पर सुनवाई हुई है।

NEET Result 2024: देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा National Eligibility cum Entrance Test 2024 (NEET) के परिणाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा बीते दिनों ही जारी किए थे। नीट परीक्षा के नतीजों के ऐलान के बाद ही छात्रों ने परीक्षण एजेंसी के साथ सरकार को भी कठघरे में खड़ा कर दिया और पूरे परिणाम प्रणाली पर सवाल खड़े किए।

NEET परीक्षा में शामिल होने के वाले छात्रों ने आरोप लगाया है कि एक ही सेंटर के 6 छात्रों को 720 में से 720 अंक कैसे मिल सकते हैं? छात्रों द्वारा लगाए गए इन आरोपों के बाद कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी भी मुखर नजर आईं और उन्होंने छात्रों के सुर में सुर मिलाने का काम करते हुए सरकार पर गंभीर सवाल उठाए। प्रियंका गांधी ने स्पष्ट किया कि “सरकार को सरकार लाखों छात्रों की आवाज को अनसुना करने के बजाय NEET परीक्षा परिणाम में धांधली से जुड़े सवालों के जवाब देने चाहिए।”

NEET Result 2024 जारी होने के बाद उठे सवाल

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET 2024 के परिणाम जारी होने के बाद ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) व सरकार पर कई गंभीर तरह के सवाल उठ रहे हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने अंकों में अनियमितता का आरोप लगाया है और स्पष्ट किया है कि अनियमितता के कारण ही टॉप 67 अभ्यर्थियों में एक ही केंद्र के 6 अभ्यर्थी शामिल हैं।

NEET परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद उठ रहे सवालों को लेकर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने भी अपना पक्ष रखते हुए किसी भी अनियमितता से इनकार किया है। परीक्षण एजेंसी की ओर से कहा गया है कि उच्च अंक प्राप्त करने के पीछे एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों में किए गए बदलाव और परीक्षा केंद्रों पर समय गंवाने के लिए ग्रेस मार्क्स जैसे कुछ कारण शामिल हैं।

प्रियंका गांधी ने भी उठाए सवाल

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी NEET परीक्षा परिणाम को लेकर उठ रहे धांधली के आरोपों पर सवाल खड़े किए हैं। प्रियंका गांधी ने स्पष्ट किया है कि “पहले NEET परीक्षा का पेपर लीक हुआ और अब छात्रों का आरोप है कि इसके रिजल्ट में भी स्कैम हुआ है। एक ही सेंटर के 6 छात्रों को 720 में से 720 अंक मिलने पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं और कई तरह की अनियमितताओं की बातें सामने आ रही हैं।”

प्रियंका गांधी ने इस दौरान रिजल्ट जारी होने के बाद देश भर में कई अभ्यर्थियों द्वारा किए गए आत्महत्या पर भी चिंता व्यक्त की है। इसके अलावा उन्होंने सरकार से मांग की है कि वे धांधली से जुड़े आरोपों की जांच कराकर सभी वाजिब शिकायतों का निस्तारण करें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories