गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंHit & Run कानून के विरोध में थमे ट्रक व बसों के...

Hit & Run कानून के विरोध में थमे ट्रक व बसों के पहिए, जानें इस नए Law में क्या है सख्त प्रावधान

Date:

Related stories

Ganesh Ji Ki Aarti: गणेशजी की आरती! यहां पढ़ें

Ganesh Ji Ki Aarti: हिंदू आस्था रखने वाले लोगों के लिए गणेश भगवान की पूजा करना बेहद अहम माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि गणेश भगवान विघ्न-हर्ता हैं और वो सभी तरह के काम में हमारी सफलता के लिए आशीर्वाद देते हैं।

Hit & Run लॉ को लेकर बड़ा अपडेट, काम पर लौटे ड्राइवर! जानें कानून को लेकर क्या है केन्द्र सरकार का मत

New Hit and Run Law: देश के विभिन्न हिस्सों में बीते दो दिनों से अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला था। इस क्रम में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल पंप पर भीषण भीड़ देखने को मिली थी।

फ्रांस में फंसे भारतीय यात्रियों को बड़ी राहत, वैट्री एयरोपर्ट पर रोके गए विमान की देश वापसी; जानें डिटेल

France Flight News: फ्रांस के वैट्री एयरपोर्ट पर भारतीय यात्रियों के साथ कुछ अन्य देश के यात्रियों से भरे विमान एयरबस A340 को रोक लिया गया था। दरअसल फ्रांस द्वारा ये कदम 'मानव तस्करी' के शक में उठाए गए थे।

Myanmar Refugees in India: म्यांमार में सिविल वॉर! अफरा-तफरी में भारतीय सीमा पार कर रहे लोग; जानें पूरी खबर

Myanmar Refugees in India: भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में जुंटा आर्मी और मिलिशिया पीडीएफ के बीच तनाव का क्रम लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते दिन भी स्थिति भयावह रही और दोनों गुटों के बीच गोलीबारी देखने को मिली।

New Hit and Run Law: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सड़के थोड़ी सूनी नजर आ रही हैं। इसका प्रमुख वजह है ट्रकों के साथ बसों, टैक्सी व ज्यादातर ऑटो के पहियों का थम जाना। पर ऐसा अचानक क्यों हुआ ये जानना भी बेहद जरुरी है। दरअसल भारत की बदलती कानून व्यवस्था के अनुसार भारतीय दंड संहिता का नाम बदलकर अब भारतीय न्याय संहिता कर दिया गया है। इसके तहत कई सारे नियम-कानूनों में बदलाव किए गए हैं। इनमें से एक है हिट एंड रन केस का मामला (Hit & Run) जिसको लेकर देशव्यापी प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इस नए नियम के तहत अगर गाड़ी से टक्कर लगने के कारण किसी की मौत हो जाती है और ड्राइवर पुलिस को सूचित किए बिना वहां से फरार हो जाता है तो उसे 10 साल तक की सजा मिलेगी। वहीं इसमें 7 लाख रुपये का जुर्माना भरने का भी प्रावधान है। इसी नए कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में ट्रक, बस, टैक्सी व ऑटो ड्राइवर हड़ताल पर हैं और ज्यादातर परिवहन सेवाएं ठप पड़ी हैं।

Hit & Run लॉ के विरोध में प्रदर्शन

हिट एंड रन कानून में हुए संशोधन को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में ट्रक, बस, ऑटो व टैक्सी चालकों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इसमें यूपी के साथ बिहार, राजस्थान, हिमाचल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के साथ अन्य कई राज्यों में प्रदर्शन जारी है। इस देशव्यापी प्रदर्शन के कारण आम लोगों को दिक्कते हो रही हैं और उन्हें यातायात के साधन नहीं मिल पा रहे हैं।

हिंट एंड रन मामले में हुए संशोधन को लेकर ड्राइवरों का कहना है कि जब तक केंद्र सरकार नए प्रवाधानों को वापस नहीं लेती तब तक वे गाड़ी नहीं चलाएंगे और प्रदर्शन को जारी रखेंगे।

हिट एंड रन कानून में संशोधन

सरकार की ओर से भारतीय न्याय संहिता के सेक्शन 104 में समाहित किए गए हिट एंड रन मामले में संशोधन करते हुए कड़ा प्रावधान जोड़ा गया है। इसके तहत सेक्शन 104 (A) में कहा गया है कि यदि गलत ड्राइविंग या फिर लापरवाही के चलते किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो फिर वाहन चालक को अधिकतम 7 वर्ष की सजा होगी और 7 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगेगा। वहीं सेक्शन 104 (B) में कहा गया है कि यदि कोई हादसा हो जाता है और गाड़ी से टक्कर के बाद ड्राइवर खुद घटनास्थल से या वाहन समेत भाग जाता है तो उसे 10 वर्ष की सजा होगी। बता दें कि पहले हिट एंड रन मामले में सिर्फ 2 साल की सजा और जुर्माना का प्रावधान था। ऐसे में इन नए व सख्त प्रावधानों को लेकर ड्राइवरों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories