शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीLady Hardinge अस्पताल में स्टार्ट हुआ नया OPD ब्लॉक, इमरजेंसी एंड एक्सीडेंट...

Lady Hardinge अस्पताल में स्टार्ट हुआ नया OPD ब्लॉक, इमरजेंसी एंड एक्सीडेंट वार्ड में भी शुरु हुई नई सुविधाएं

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Lady Hardinge: दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल में मरीजों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में नया ओपीडी ब्लॉक शुरू किया गया है। यह ओपीडी ब्लॉक मरीजों की सुविधा के लिए खोला गया है। इसी के साथ आपको बता दें कि, इस अस्पताल में इमरजेंसी एंड एक्सीडेंट ब्लॉक में भी कई सारी नई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि, यहां मरीज अपना अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एक्स-रे भी आराम से करवा सकते हैं। इस एक्सीडेंट और इमरजेंसी ब्लॉक के अंदर 30 बेड इमरजेंसी डिपार्टमेंट के इंडौर के, 20 बेड ऑब्जर्वेशन के, 6 बैग आईसीयू और दो ऑपरेशन थिएटर है।

एक ही जगह पर हो जाएंगे सारे टेस्ट

लेडी हार्डिंग अस्पताल में शुरू हुए नए ओपीडी ब्लॉक में भी बिस्तरों की संख्या को काफी ज्यादा बढ़ाया गया है। ऐसे में आपको बता दें कि, इस नए ब्लॉक में 600 बिस्तर बढ़ाए गए हैं जिनमें से 240 बिस्तर मेडिसिन विभाग, 240 बिस्तर सर्जरी डिपार्टमेंट और 120 बिस्तर ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट में बढ़े हैं। इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, नई ओपीडी ब्लॉक में केंद्रीय लैब की सुविधा भी दी जाएगी। ऐसे में मरीज एक ही जगह पर अपने सारे टेस्ट करवा पाएंगे। केंद्रीय लैब के होने की वजह से मरीजों को अब इधर-उधर नहीं भागना पड़ेगा।

अस्पताल में बनाया गया नया ऑक्सीजन प्लांट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के हिसाब से इस अस्पताल में मरीजों के लिए कई सुविधाएं शुरू की जा रही है जिसमें से लैब टेस्ट भी एक है। इस अस्पताल में केंद्रीय लैब भी बनाई गई है जिसमें सभी मरीजों के टेस्ट होंगे। बता दे कि, अस्पताल में टेस्ट की प्रक्रिया भी बेहतर तरीके से की जा रही है। वहीं मरीजों को तय समय पर रिपोर्ट मिल रही है। साथ ही इस अस्पताल में नया ऑक्सीजन प्लांट भी बनाया गया है। इस ऑक्सीजन प्लांट की वजह से अब मरीजों को ऑक्सीजन के लिए किसी और जगह पर नहीं जाना होगा। नए ऑक्सीजन प्लांट बनने की वजह से इमरजेंसी वार्ड में भर्ती सभी बेड़ो पर ऑक्सीजन की सुविधा दी जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories