सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: रैपिडएक्स ट्रेन के बाद नोएडा में जल्द मिलने वाली है...

Noida News: रैपिडएक्स ट्रेन के बाद नोएडा में जल्द मिलने वाली है पॉड टैक्सी की सुविधा, जानें किन लोगों को होगा सबसे ज्यादा लाभ

Date:

Related stories

Noida News: 20 अक्टूबर को पीएम मोदी रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) की तरफ से रैपिडएक्स ट्रेन लॉन्च करने के बाद, अब पॉड टैक्सी, ट्राम और सिटी बसें जल्द ही लॉच करने वाले हैं। उत्तर प्रदेश में राज्य कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही पूरी योजना लागू हो जाएगी।

यमुना प्राधिकरण ने बनाई बड़ी योजना

पहले यमुना प्राधिकरण के आवासीय और औद्योगिक सेक्टरों में पॉड टैक्सी चलाने की बड़ी योजना थी, अब इनके साथ-साथ वहां ट्राम भी चलाने की योजना की तैयारी बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। बता दें कि इस संबंध में यमुना अथॉरिटी ने पॉड टैक्सी की विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को भेज दी है, जिससे मंजूरी मिलने के बाद ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा।

यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि वे अपने आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में ट्राम और सिटी बसें चलाने की योजना के लिए कई शहरों का अध्ययन कर रहे हैं। इन परिवहन व्यवस्था से सेक्टर के हर ब्लॉक से लोग कम लागत और बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकेंगे। बेहतर परिवहन सुविधाओं के लिए यमुना प्राधिकरण ने पॉड टैक्सी, ट्राम और सिटी बसें चलाने की योजना तैयार की है।

सिटी बस सेवा को हर एक सेक्टर के ब्लॉक से जोड़ा जाएगा

यमुना प्राधिकरण ने कहा कि सिटी बस सेवा को प्रत्येक सेक्टर के ब्लॉक से जोड़ा जाएगा, हर 30 मीटर चौड़ी सड़क पर ट्राम का संचालन किया जाएगा। फिल्म सिटी और औद्योगिक सेक्टरों के साथ ही आवासीय सेक्टरों में पॉड टैक्सी के लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है।

इस संबंध में, यमुना प्राधिकरण ने 3,000 से अधिक कंपनियों को जमीन आवंटित की है, जिनमें से कुछ ने यहां उत्पादन भी शुरू कर दिया है। क्षेत्र में कंपनियां शुरू होने के बाद करीब 2.5 से 3 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा की खराब परिवहन व्यवस्था को सुधारने के लिए यमुना अथॉरिटी ने पहले से ही बेहतर कनेक्टिविटी देने की योजना बनानी शुरू कर दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories