रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: बड़ी खुशखबरी! नोएडा और ग्रेटर नोएडा डेटा सेंटर हब के...

Noida News: बड़ी खुशखबरी! नोएडा और ग्रेटर नोएडा डेटा सेंटर हब के रूप में  होंगे विकसित, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Noida News: नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र उत्तर भारत में डेटा केंद्रों के केंद्र के रूप में उभरने के लिए तैयार है क्योंकि कई प्रमुख वैश्विक आईटी कंपनियां इस औद्योगिक क्षेत्र में अपनी सुविधाएं स्थापित कर रही हैं। यूपी के ग्रेटर नोएडा में स्थापित हुए डॉटा सेंटर के बार अब यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA)  ने भी डॉटा सेंटर की स्थापना के लिए एक खास स्कीम लांच की है।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने क्या कहा

मुख्य कार्यकारी अधिकारी (नोएडा प्राधिकरण) लोकेश एम के अनुसार, उन्हें निवेशकों से बहुत सारे प्रस्ताव मिल रहे हैं, जो नोएडा में डेटा सेंटर स्थापित करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, मांगों को पूरा करने के लिए, उन्होंने डेटा सेंटर सुविधाओं के लिए सेक्टर 154 को विकसित करने का निर्णय लिया है, जिससे न केवल इस क्षेत्र में नौकरियां पैदा होंगी बल्कि विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। यीडा के सीईओ के मुताबिक, उन्हें वैश्विक आईटी कंपनियों से कई प्रस्ताव मिले हैं जो यमुना ई-वे के किनारे कारोबार स्थापित करना चाहती हैं।

नॉलेज पार्क में संचालित है डॉटा सेंटर

आपको बता दें कि नवंबर 2022 में सीएम योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-5 में डॉटा सेंटर का उद्घाटन किया था। वह योट्टा डी1 डाटा सेंटर उत्तर भारत के डॉटा सेंटर का गेटवे होने के साथ ही कई बिंदुओं में खास माना जा रहा है। 250 मेगावाट की क्षमता वाले इस डॉटा सेंटर स्टोरेज का आकलन इससे लगाया जा सकता है कि इसमें 60 लाख हाई डेफिनेशन (एचडी) की फिल्मों जितने डॉटा को स्टोर किया जा सकता है।इस डॉटा सेंटर का यह केवल डी-1 पार्ट था। इसके अलावा डी-2 और डी-3 पार्ट बनाने के लिए आधारशिला भी उसी समय रख दी गई थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories