Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे की जांच का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। याचिका दाखिल कर इस मामले की जांच के लिए रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ पैनल गठित करने की मांग की गई है। इसके साथ ही याचिका में ‘कवच’ सिस्टम को भी लागू करने की मांग की गई है। विशाल तिवारी नाम के एक वकील ने मामले को लेकर ये याचिका दाखिल की है।

जांच के लिए बने विशेषज्ञ पैनल

याचिका में मांग की गई है कि इस मामले की जांच के लिए रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ पैनल बनाया जाए। इसके अलावा, रेलवे सुरक्षा को लेकर भी पूर्व जज की अध्यक्षता में विशेषज्ञ कमिटी बनाने की मांग की गई है।

कवच सिस्टम लागू करने की मांग

याचिका में मांग की गई है कि हर ट्रेन में ‘कवच’ सिस्टम भी लागू किया जाए। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कोर्ट से कहा है कि वह सरकार को आदेश दे कि जल्द से जल्द सभी ट्रेनों में स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली या ‘कवच’ लगाया जाए, जिससे आगे से ऐसे हादसों को समय रहते हुए रोका जा सके।

अगले साल तक सभी ट्रेनों में लग जाएगा कवच

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने शनिवार को सूचित किया ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली (टीसीएएस) या कवच, जिसे पिछले साल परीक्षणों के लिए शुरू किया गया था, अगले साल ट्रेनों में स्थापित होने की संभावना है। रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि तकनीक देश भर में शुरू की गई है और इसे कई रेलवे लाइनों में उपयोग के लिए भी मंजूरी दी गई है।

रेल मंत्री ने बताया कैसे हुआ हादसा ?

बालासोर में हुए इतने बड़े ट्रेन हादसे के कारणों का पता चल गया है। खुद रेल मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ये हादसा इंटरलॉकिंग में बदलाव के चलते हुआ है। घटना में जिम्मेदार लोगों की पहचान भी कर ली गई है और जांच रिपोर्ट जल्द सामने आ जाएगी।

अब तक 280 से ज्यादा मौत, 1000 के करीब घायल

हादसे के 40 घंटे बाद भी ओडिशा के अस्पतालों में चीख पुकार मची हुई है। हादसे में कई घरों के चिराग बुझ गए हैं, जबकि कई अभी भी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक इस हादसे में अब तक 280 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1000 के करीब घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें: कौन है Orissa Train Accident का जिम्मेदार ? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.