शनिवार, मई 25, 2024
होमदेश & राज्यPassport News: सावधान! पासपोर्ट अप्लाई करते समय भूल कर भी न करें...

Passport News: सावधान! पासपोर्ट अप्लाई करते समय भूल कर भी न करें ये 5 गलतियां, रदद हो सकता है आवेदन

Date:

Related stories

Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट, जानें क्या है विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

Passport News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में साइबर ठगी का मामला तेजी से बढ़ता पाया जा रहा है। कहीं लोगों से ऑनलाइन माध्यम से की गई फ्रॉड संबंधी खबरें सामने आती हैं तो कहीं दस्तावेज के नाम पर उन्हें झांसा देकर लूटा जाता है।

Passport News: पासपोर्ट सरकार द्वारा जारी किया गया एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज़ है जिसमें अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए किसी व्यक्ति की पहचान शामिल होती है। अगर आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने जा रहे है तो यह खबर आपके लिए है। आपकी थोड़ी सी गलती से आपका पासपोर्ट होल्ड पर जा सकता है। पासपोर्ट अप्लाई करते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां। चलिए आपको बताते है कि आप कैसे इन पांच गलतियों से बच सकते है।

Passport News: गलत दस्तावेज देना

आवेदकों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवश्यक दस्तावेजों का गायब होना और गलत या अस्वीकार्य दस्तावेज (ऐसे दस्तावेज जो पासपोर्ट कार्यालय द्वारा आधिकारिक तौर पर सूचीबद्ध नहीं हैं) उदाहरण के लिए आधार कार्ड एक स्वीकार्य प्रमाण है अपनी जन्मतिथि के बारे में ध्यान रखें कि इसमें अक्सर केवल जन्म का वर्ष ही लिखा होता है। पते के प्रमाण के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची देखने का यह आपका संकेत है, जिसमें पानी का बिल, पोस्ट-पेड टेलीफोन बिल, बिजली बिल, टैक्स मूल्यांकन बिल और बहुत कुछ शामिल हैं।

हस्ताक्षर मेल नहीं खाना

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां आवेदन प्रक्रिया के दौरान जमा किए गए विभिन्न दस्तावेजों में आवेदकों के हस्ताक्षर मेल नहीं खाते हैं। (Passport News) जब नियुक्ति के समय ऐसे मामले सामने आते हैं, तो हस्ताक्षर के लिए नई प्रतियों तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है, और आप नियुक्ति को पुनर्निर्धारित कर देते हैं इससे आपका एप्लीकेशन रदद कर दिया जाता है। जिसका अर्थ है कि आपको पूरी प्रक्रिया से फिर से गुजरना पड़ता है।

तीन से अधिक बार अपॉइंटमेंट रदद करना

Passport News
Passport

आवेदकों को एक साल के भीतर 3 बार से अधिक अपने पासपोर्ट नियुक्तियों को रदद करने या पुनर्निर्धारित करने की अनुमति नहीं है। यदि ऐसा है, तो उनका आवेदन पूरी तरह से रदद कर दिया जाएगा और आवेदकों को एक नया फॉर्म दोबारा जमा करना होगा और एक बार फिर से पूरी फीस का भुगतान करना होगा।

Passport News: गलत जानकारी देना

आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की सरकार द्वारा पुष्टि नहीं की गई या आपके द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेज गलत पाए गए, तो आपका पासपोर्ट आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

Passport News: फीस का भुगतान नहीं कया गया

जब आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपसे उक्त पासपोर्ट के लिए एक निश्चित शुल्क का भुगतान करने की अपेक्षा की जाती है। यदि आप दिए गए समय में शुल्क का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो पासपोर्ट के लिए आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories