बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: बिहार सरकार ने राज्य के इस शहर को दी बड़ा...

Patna News: बिहार सरकार ने राज्य के इस शहर को दी बड़ा सौगात, मकान होने पर सरकार देगी हजारों, जाने कैसे

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में रह रहे लोगों के लिए एक खुशखबरी है। अब चाहें घर हो स्कूल हो या फिर अस्पताल बिहार सरकार छत पर बागवानी के लिए आधा दे रही है। इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए इच्छुक लोगों को बागवानी निदेशालय बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से इस योजना में भाग लेने के लिए अप्लाई करना होगा।

राजधानी में बागबानी के मिलेंगे इतने रुपए

बता दें कि राजधानी पटना में छत पर फूल फल और सब्जी उगाने का यह एक बेहतरीन मौका है। छत पर बागवानी योजना के तहत सरकार 50 फ़ीसदी सब्सिडी दे रही है। सरकार ने छत पर बागवानी के लिए लागत राशि की ज्यादातर सीमा 50 हजार निर्धारित की है। इस में से सरकार आधा खर्च देगी इसका मतलब यह है की छत पर फल, फूल और सब्जी उगाने के लिए सरकार इच्छुक व्यक्ति को 25000 रुपए का लाभ देगी।

इस योजना का लाभ अभी सिर्फ राजधानी पटना के लोग ही उठा सकते हैं जिनके पास अपना घर है इसके अलावा छत पर 300 वर्ग मीटर की जगह होनी जरूरी है यह योजना की शर्त है सरकार की तरफ से प्रति इकाई की लागत 50 हजार रुपए की गई है। इसमें आधा खर्च आने की 25 हजार रुपए देने का प्रावधान किया गया है। कृषि विभाग के एक अधिकारी की माने तो अभी तक 200 से ज्यादा लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है।

इन इलाकों में मिलेगी सुविधा

बता दें कि राजधानी पटना के शहरी इलाके के अलावा दानापुर संपतचक फुलवारी में भी इस योजना का लाभ उठाया जा रहा है इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुकों को सरकारी वेबसाइट www.horticulture.bihar.gov.in या फिर https://horticulture.bihar.gov.in/HORTMIS/RoofTop/OnlineAppRT.aspx लिंक पर विजिट करना होगा. जहां आपको आवेदन भरने का विकल्प मिल जाएगा।

यहां पर आप अपनी इच्छा के अनुसार सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और सरकार से 25000 रुपए की बागवानी के लिए मदद ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories