सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: डेंगू की चपेट में राजधानी पटना, 24 घंटे में मिले...

Patna News: डेंगू की चपेट में राजधानी पटना, 24 घंटे में मिले 147 नए मरीज, अलर्ट जारी

Date:

Related stories

Patna News: कोहरे के कारण प्रभावित हुआ रेल संचालन, 20 से ज्यादा गाड़ियां रद्द; यहां देखें पूरी लिस्ट

Patna News: ठंड के मौसम में ज्यादातर ट्रेन के विलंब व रद्द होने को लेकर खबरें सामने आ ही जाती है। सर्दी सत्र के शुरुआत के साथ ही रेल संचालन पर इसका प्रभाव होना भी शुरू हो चुका है।

Bihar News: बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए अस्पताल प्रशासन अलर्ट हो गया है। बीते 24 घंटों में यहां डेंगू के 147 नए मरीज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। जिनमें बच्चे, महिलाएं, नौजवान सभी शामिल है। जिला अस्पताल परिसर में कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। डेंगू ने कहर सिर्फ राजधानी पर ही नहीं बल्कि पूरे बिहार राज्य पर बरपाया है। जानकारी के मुताबिक अब तक बिहार में इस सीजन डेंगू के 10 हजार से अधिक मरीज मिल चुके हैं। 

राजधानी के आंकड़े हैं डरावने

डेंगू मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में जिला अस्पताल परिसर से डरावने आंकड़े सामने निकल कर आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक सिर्फ राजधानी पटना में शनिवार को 147 नए मरीज मिले। जिनमें पाटलिपुत्र अंचल से 54 मरीज, बांकीपुर में 26, नूतन के 20, अजीमाबाद में कुल 12, दानापुर और फुलवारी में दो–दो मरीज मिले। ऐसे में देखा जाए तो इस सीजन राजधानी में 4047 डेंगू से पीड़ित मरीज मिल चुके हैं। जो कि काफी डरावना है। 

अन्य जिलों का भी हाल बुरा

बिहार के मुजफ्फरपुर में कई डेंगू से पीड़ित की हालत नाजुक बताई जा रही है। ऐसे में यहां प्लेटलेट्स की भी भारी कमी देखी जा रही है। बताया जा रहा है, यहां 10 से अधिक मरीज ऐसे हैं, जिनको प्लेटलेट्स की अत्यधिक जरूरत है। वहीं जिला अस्पताल के डॉक्टर्स की मानें तो यहां पर हर दिन 12 से 18 नए मरीज मिल रहे हैं। यहां चिकनगुनिया से पीड़ित भी कई मरीज भर्ती हैं। ऐसे में देखा जाए तो अरे बिहार में डेंगू से बुरा हाल है। इनमें प्रमुख रूप से प्रभावित जिला पटना, मुजफ्फरपुर, नालंदा, मुंगेर, जहानाबाद, गया, सीवान आदि शामिल हैं। 

ऐसे में डेंगू के बढ़ते केसेज को देखते हुए स्थानीय जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। लोगों की बचाव के लिए नगर निगम द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सफाई कैसे रखनी चाहिए, इस संबंध में बताया जा रहा है। अस्पताल परिसर में हर जगह डेंगू चिकनगुनिया रोकथाम के लिए बोर्ड लगाए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें