मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमख़ास खबरेंकच्चे तेल के बढ़ते दामों के बीच चंडीगढ़ से लेकर यूपी तक...

कच्चे तेल के बढ़ते दामों के बीच चंडीगढ़ से लेकर यूपी तक में कितने में बिक रहा Petrol और Diesel? यहां देखें अपडेट

Date:

Related stories

Petrol Diesel Price Today: फिर बदल गए ईधन के दाम, जानें ताजा रेट्स

Petrol-Diesel Price Today: प्रति दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल...

क्या फिर गिर गई कच्चे तेल की कीमत? भारत के इन राज्यों में भी बदले पेट्रोल-डीजल के दाम; जानें ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर खूब उत्सुकता देखने को मिलती है। दावा किया जाता है कि भारत के साथ अन्य देशों में ईंधन की कीमत कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती है और इनमें होने वाले बदलाव का असर तेल बाजार पर देखने को मिलता है।

Petrol-Diesel Price: त्योहारों में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, जानें लखनऊ से जयपुर तक पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: त्योहारी सत्र का दौर जारी है और इस दौरान देश दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बाजारों में तेजी दर्ज की जा ही है। इसी कड़ी में अंतराष्ट्रीय तेल बाजार में भी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखी गई है।

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी, नोएडा से लेकर पटना तक बदले ईंधन के दाम; जानें ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज फिर एक बार कच्चे तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है।

दिवाली पर धड़ाम हुई कच्चे तेल की कीमतें, महागरों के साथ नोएडा-पटना में ये है पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम

Petrol-Diesel Price: दिवाली के दिन अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। ताजा जानकारी के अनुसार आज ब्रेंट क्रूड की कीमत 75.52 डॉलर प्रति डॉलर तो वहीं डब्लूटीआई क्रूड ऑयल की कीमत 77.53 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई है।

Petrol Diesel Prices : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कच्चे तेल पर 1 डॉलर बढ़ा है जिसके बाद क्रूड ऑयल 85 रुपए बैरल को पार कर गया है। इस समय कच्चा तेल 81.47 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास  है। केन्द्र सरकार के द्वारा 13 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल के नए दाम देश में जारी कर दिए गए हैं। इस दौरान किसी भी तरह का कोई भी बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है।

कब से नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के भाव?

आपको बता दें, भारत में पेट्रोल और डीजल के भाव काफी लंबे समय से नहीं बदले हैं। आज भी पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी भी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है। आपको बता दें साल 2022 में अंतिम बार 21 मई को पेट्रोल और डीजल के दामों में 7 से 8 रुपए कम किए गए थे। तब से लेकर अब तक किसी भी तरह के दामों में बदलाव नहीं हुआ है। चलिए आपको बड़े शहरों में बदले पेट्रोल और डीजल के दामों की जानकारी देते हैं।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के भाव

राज्य पेट्रोल (रुपए) डीजल (रुपए)
दिल्ली 96.72 89.62
कोलकाता 106.03 92.76
मुंबई 106.31 94.27
चेन्नई 102.63 94.24
बेंगलुरू 101.94 87.89
चंडीगढ़ 96.20 84.26
हैदराबाद 109.66 97.82
जयपुर 108.62 93.84
पटना 107.24 94.04
नोएडा 96.65 89.82
गुरुग्राम 97.01 89.88

SMS से कैसे पता करें पेट्रोल-डीजल के दाम

पिछले काफी समय से देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। ऐसे में आप घर बैठे भी सिर्फ एक SMS से पेट्रोल और डीजल के दामों को पता कर सकते हैं। अगर आप इंडियन ऑयल के यूजर हैं तो आपको  RSP लिखकर 9224992249 पर सेंड करना होगा। वहीं दूसरी तरफ अगर आप  BPCL से उपभोक्ता है तो आपको RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS करना होगा। इतना ही नहीं HPCL के उपभोक्ता RSP लिखकर 9222201122  इस नंबर पर SMS भेज सकते हैं।जैसे ही आप ये SMS भेजेंगे आपको तुरंत ही अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के असली दाम पता चल जाएंगे।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories