शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमहेल्थOral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और...

Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

Date:

Related stories

बॉलीवुड की हसीनाओं को मात देतीं हैं Hardik Pandya की वाइफ Natasha Stankovic, देखें तस्वीरें

भारतीय ऑलराउंडर Hardik Pandya आजकल आईपीएल में मुंबई इंडियंस...

Amazon Sale: AI का शहंशाह Samsung Galaxy S24 Ultra 5G हुआ सस्ता? ऑफर देख खरीदने का करेगा मन

Amazon Sale: सैमसंग कंपनी दुनियाभर में अपने Smartphone के लिए...

Oral Hygiene Tips: कहा जाता है सुबह उठकर दांतों को ब्रश करना अच्छी आदत है। इससे दांतों को साफ, सुथरा और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है पर सिर्फ ब्रश करने से ओरल हेल्थ बनी रहेगी ये कहना सही नहीं है। ओरल हेल्थ को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे दांतों में होने वाली कई तरह की समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। ऐसे में जरुरी है कि आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें।

90 प्रतिशत लोगों को होती है दांतों में कैविटी की समस्या

कई हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 90 प्रतिशत लोगों को एक या उससे अधिक बार दांतों में कैविटी की समस्या देखने को मिली है। इस परेशानी का मुख्य कारण जानकारी का अभाव और लापरवाही है। ओरल हाइजीन का ध्यान न रखने की वजह से कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे डायबिटीज, डिमेंशिया, अलमाइजर, बर्थ कंपलीकेशन, कार्डियो वेस्कुलर डिजीज और एचआईवी। अगर दांतों को बीमारियों से बचाना है तो खासकर तंबाकू का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Upcoming Web Series-Movies: इस हफ्ते मिलेगा मनोरंजन का महाडोज, ये फिल्में-सीरीज मचाएंगी धमाका

दांतों को साफ और मजबूत रखने के लिए क्या करें

दांतों को रोजाना ब्रश से साफ करने के साथ पावर ब्रशिंग और वाटर फ्लोसिंग करना भी बेहद जरूरी है। पावर ब्रशिंग में होने वाला वाइब्रेशन दातों को बेहतर तरीके से साफ कर है और गोल गोल घूमकर इसका सफाई करने का तरीका निर्मल ब्रश करने से ज्यादा असरदार साबित होता है। लेकिन ध्यान रखना जरूरी है कि पावर ब्रशिंग हफ्ते में सिर्फ 1 या 2 बार ही करनी चाहिए। इसके अलावा आप वाटर फ्लोसिंग से दांतों के बीच के गैप, मसूड़े और टूथ लाइन को साफ करने में आसानी रहती है। ये एक वाटर जेट की तरह काम करता है और दांतों के बीच में फंसे खाने के कणों को साफ कर देता है। इंप्लांट्स, क्राउन और ब्रेसेस की सफाई में भी वाटर फ्लोसिंग का तरीका कारगर रहता है।

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: डेड स्किन से चाहते है छुटकारा तो घर बैठे इन आसान ट्रिक से बनाए शानदार स्क्रब, पाएं निखार भरा खूबसूरत चेहरा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories