गुरूवार, मई 9, 2024
होमहेल्थVagina itching: क्या आपके वजाइना में भी होती है बार-बार खुजली और...

Vagina itching: क्या आपके वजाइना में भी होती है बार-बार खुजली और जलन, जानिए इसका कारण और उपाय

Date:

Related stories

Ola को छोड़ TVS और Ather के Electric Scooter पर लट्टू हो रहे लोग? बंपर सेल से मचा दिया तहलका

कई सारी कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च किया। लेकिन हैरानी की बात ये है कि, इस बार TVS और Ather ने अपने सेल से ओला को पछाड़ दिया है।

Vagina itching: फीमेल शरीर का सबसे सेंसिटिव पार्ट वजाइना होता है। इसमें फंगस और बैक्टीरिया की वजह से जलन, खुजली तथा गीलेपन की समस्या पैदा होती है। हमेशा वजाइना में खुजली होना बिल्कुल भी नॉर्मल नहीं है। इससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए आज हम आपको वजाइना में जलन और खुजली से जुड़ी समस्या और उसके समाधान के बारे में बताते हैं।

बार-बार खुजली हो सकता है चिंताजनक

वजाइना महिलाओं के शरीर का एक बहुत ही सेंसिटिव और अहम हिस्सा है। यही कारण है कि फंगस और बैक्टीरिया इसे आसानी से प्रभावित कर सकता है और आपको जलन खुजली और गिरे बंदे से समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी कभार वजाइना में खुजली होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन ऐसा आपको बार-बार होता है तो यह चिंताजनक हो सकता है। यदि आपको बार-बार वजाइना में खुजली का सामना करना पड़ता है। तो आप इसे सीरियसली ले। क्योंकि वजाइना में खुजली होने के कई बड़े कारण हो सकते हैं। जिन पर ध्यान देना आवश्यक है।

बार-बार खुजली से हो सकता है वजाइनल इनफेक्शन

कई बार वजाइना की ठीक से साफ सफाई ना करने पर भी खुजली होती है लेकिन यह बिल्कुल नॉर्मल है। वही कुछ महिलाओं में खुजली और जलन की समस्या ज्यादा पाई जाती है। जिसे नजरअंदाज करना बेहद खतरनाक हो सकता है। लगातार खुजली के कारण वजाइना में सूजन भी हो सकता है। तो कभी वजाइना में पीएच कम होने से भी खुजली की समस्या होती है। यदि आपको ऐसा बार बार होता है तो आपको वजाइनल इन्फेक्शन भी हो सकता है।

जाने वजाइना में खुजली होने के विभिन्न कारण

1. बैक्टीरियल वेजिनोसिस – वजाइना में बैक्टीरिया बढ़ने के कारण भी आपको वजाइनल खुजली का सामना करना पड़ सकता है।
2. सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्शन – कुछ सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्शन जैसे क्लैमाइडिया, गोनोरिया और ट्राईकोमोनिएसिस सिर्फ वजाइना में खुजली और डिस्चार्ज के कारण होते हैं।
3. ईस्ट इंफेक्शन – कई बार वजाइना में इंफेक्शन हो जाता है इस कारण भी खुजली जलन मोटे सफेद डिस्चार्ज का सामना करना पड़ता है।
4. एलर्जी या जलन – महिलाओं में अनशन प्रोडक्ट्स की वजह से बजाएं नाम एलर्जी हो जाती है जिसकी वजह से खुजली और जलन की समस्या पैदा होती है हम फुल प्रोडक्ट्स में स्परमिसिडिस, सेंटेंड टैम्पोन से आदि शामिल है।
5. मेनोपॉज – मेरे पास के दौरान एस्ट्रोजन का लेबल घट जाता है वजाइना टिशूज पतली और सुखी हो जाते हैं जिसके कारण खुजली और जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: सिंपल साड़ी और स्टाइलिश ब्लाउज में मौनी रॉय लगीं बला की खूबसूरत

जाने क्या है इलाज?

1. एंटीफंगल दवाएं – यह दवाएं इस इंफेक्शन के इलाज के लिए कारगर साबित होती है।
2. एंटीबायोटिक्स – इनके इस्तेमाल से बैक्टीरियल वेजाइनोसिस और कुछ सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
3. टॉपिकल स्टेरॉइड – इन दवाओं का इस्तेमाल करना में जलन और खुजली को कम किया जाता है।

Also Read: जान बचाने के लिए खूंखार तेंदुए की पीठ पर सवार हुआ कुत्ता, Viral Video देख फट रहीं लोगों की आंखें

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories