शुक्रवार, मई 10, 2024
होमहेल्थFoods to Avoid with Alcohol: शराब के साथ इन चीजों का सेवन...

Foods to Avoid with Alcohol: शराब के साथ इन चीजों का सेवन बन सकता है काल ,जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं?

Date:

Related stories

Foods to Avoid with Alcohol: शराब पीने का प्रचलन सदियों से चला रहा है। शराब पीते समय और शराब पीने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसको लेकर खास ध्यान दिया जाना चाहिए। शराब के साथ शौकीन लोग सोडा, कोल्ड ड्रिंक, तो कुछ लोग नॉर्मल पानी मिलाकर पीते है। शराब पीते समय कई चीजों का प्रयोग किया जाता है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको शराब के साथ और शराब पीने के बाद खाना या पीना चाहिए।

शराब के साथ इन चीजों के सेवन से होता है सेहत खराब

आजकल शराब को शौक से पिया जाता है। वही लगभग हर सेलिब्रेशन के लिए इसका उपयोग किया जाता है। गौरतलब है कि, इस आर्टिकल के जरिए हम शराब और हेल्थ पर उसके असर से जुड़े कई मिथ्याओं को खत्म करने वाले हैं। कुछ लोग शराब को अलग-अलग स्टाइल से पीना पसंद करते हैं जिसमें कुछ लोग सोडा के साथ, तो कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक के साथ वहीं। कुछ लोग इसे नॉर्मल पानी के साथ पीना भी पसंद करते हैं। आइए आज हम आपको यह बता दें कि इन तीनों कॉन्बिनेशन में से कौन सा कॉन्बिनेशन सबसे खतरनाक होता है और आपकी हेल्थ पर बहुत बुरा असर डालता है।

क्या सोडे के साथ पीनी चाहिए शराब?

वही बात अगर ज्यादातर लोगों की करें तो, ज्यादातर लोग शराब के साथ सोडा मिलाकर पीना पसंद करते हैं। शराब को सोडे के साथ इसलिए भी कई लोग पीना पसंद करते हैं। सोडा में पाए जाने वाला कार्बन डाइऑक्साइड अल्कोहल की वजह से जो बुलबुला बनाता है उससे खूबसूरत दिखाई देता है।‌ सोडा में पाया जाने वाला कार्बन डाइऑक्साइड शराब के जरिए हमारे खून में जाता है और घुलकर तुरंत नशे फटाक से आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, शराब को सोडा के साथ मिलाकर पीना शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

शराब के साथ कोल्ड ड्रिंक्स

सोडा के मुकाबले कूल ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा अधिक होती है। यह हमारे खून में शुगर लेवल को बढ़ावा देता है। सुगर की वजह से हमारे शरीर में ज्यादा आल्कोहल ऑब्जर्व नहीं हो पाता। कोल्ड ड्रिंक्स में कैफीन की मात्रा भी बहुत अधिक पाई जाती है। जो शरीर में सुस्ती पैदा करता है। वही कैफिन उसको खत्म करके नींद भगाने का काम करती है। इस वजह से जो शराब में कोल्ड ड्रिंक बनाकर पीते हैं, उनको डिहाइड्रेशन और हैंगओवर की समस्या होती है।

क्या शराब में पानी मिलाकर पी सकते है ?

वही अगर बात शराब में पानी मिलाकर पीने की करें तो शराब में पानी मिलाकर पीने से कोई नुकसान देखने को तो नहीं मिला है। लेकिन यह जरूर पढ़ा जाता है कि, स्कॉच में पानी मिलाने से उसके स्वाद में बढ़ोतरी होती है। वहीं शराब का स्वाद भी बढ़ जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग स्कॉच और व्हिस्की में फ्लेवर बढ़ाने के लिए पानी मिलाकर पीते हैं।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories