शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरें‘PM Kisan Samman Nidhi’ की 14वीं किस्त चाहिए, तो किसान भाई फटाफट...

‘PM Kisan Samman Nidhi’ की 14वीं किस्त चाहिए, तो किसान भाई फटाफट करें ये काम

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

PM Kisan Samman Nidhi: छोटे किसानों की वरदान कहें जाने वाली ‘PM Kisan Samman Nidhi’ योजना की 14वीं किस्त बहुत जल्द जारी की जा सकती है। खबरों की मानें तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छोटी जोत के किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है, कि जिन किसान भाइयों ने अपना EKYC (ई केवाईसी) नहीं करवाया है तो उनका क्या होगा? क्या उनके खाते में भी ‘PM Kisan Samman Nidhi’ योजना के तहत 6 हजार रुपए मिलेंगे? आइए बताते हैं।

इस दिन खाते में आ सकते है 6 हजार रुपए

खबरों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में 28 जुलाई 2023 को ट्रांसफर कर सकते हैं। बता दें कि ‘PM Kisan Samman Nidhi’ योजना के तहत हर साल तीन किस्तों में 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। ऐसे में देखा जाए तो  साल में हर 4 महीने बाद प्रधानमंत्री छोटे किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करते हैं। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत छोटे किसानों की अंतिम किस्त 27 फरवरी 2023 को जारी की गई थी, जिसमें लगभग 8 करोड़ किसानों को सहायता राशि दी गई थी। ऐसे में अब 4 महीने बीत जाने के बाद एक बार फिर ‘PM Kisan Samman Nidhi’ योजना के तहत 6 हजार  रुपए मिलने के आसार दिख रहे हैं। ऐसे में देखा जाए तो यह योजना किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बताया जाता है कि लघु और मध्यम वर्ग के किसान इससे काफी खुश और प्रभावित हैं।

लघु एवं छोटे किसान इस बात को गांठ बांध लें

छोटे एवं लघु किसान इस बात को गांठ बांध लें। अगर उनका ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, तो केंद्र की तरफ से मिलने वाली राशि आपके खाते में नही मिल सकेगी। ऐसे में किसानों को चाहिए कि वह अपना सबसे पहले केवाईसी कंप्लीट करें। अगर उनसे यह कार्य करने में बाधा उत्पन्न हो रही है, तो वह डिजिटल दुकानों का सहारा लें। बिना EKYC (ई केवाईसी) के धनराशि मिलना संभव नहीं है। बता दें कि EKYC (ई केवाईसी) कराते समय किसान कुछ बातों का ध्यान रखें, इनमे सबसे पहला है, कि वह अपने खाते का नंबर सही से जांच कर लें साथ ही जेंडर ‘आधार’ की वेरिफिकेशन भी कर लें। तभी जाकर उनके खाते में पैसे आ सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories