शनिवार, मई 25, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit 2023: PM Modi ने ब्राजील को सौंपी अगले शिखर सम्मेलन...

G20 Summit 2023: PM Modi ने ब्राजील को सौंपी अगले शिखर सम्मेलन की कमान, नवंबर के अंत में वर्चुअल सेशन करने का रखा प्रस्ताव

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: भारत की मेजबानी में G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) का समापन हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (10 सितंबर, रविवार) समिट के तीसरे सत्र में ‘वन अर्थ-वन फ्यूचर’ पर चर्चा के बाद जी20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा की। इसके साथ ही PM Modi ने अगले शिखर सम्मेलन की कमान ब्राजील को सौंपी। PM मोदी ने शिखर सम्मेलन के समापन पर ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को पारंपरिक गैवेल (एक प्रकार का हथौड़ा) सौंपकर जी20 की अध्यक्षता हस्तांतरित की।

‘मैं आप सभी को हृदय से धन्यवाद देता हूं’

इस दौरान PM Modi ने सभी से इस बैठक में लिए गए निर्णयों पर चर्चा करने के लिए नवंबर के अंत में एक बार फिर वर्चुअली बैठक करने का आग्रह किया। समारोह की घोषणा करते समय PM Modi ने कहा कि दुनिया को आशा और शांति से भरा होना चाहिए। 140 करोड़ भारतीयों की शुभकामनाओं के साथ, मैं आप सभी को हृदय से धन्यवाद देता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,” जैसा कि आप सभी जानते हैं, नवंबर तक जी20 की अध्यक्षता भारत करेगा। अभी भी 2.5 महीने बाकी हैं। पिछले दो दिनों में आप सभी ने अनेक विचार प्रस्तुत किए हैं। कुछ सुझाव हैं। बहुत सारे प्रस्ताव आए हैं। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन सुझावों पर दोबारा गौर करें जो यह निर्धारित करने के लिए दिए गए हैं कि उनके विकास को कैसे गति दी जा सकती है।”

PM मोदी ने रखा वर्चुअल सेशन का रखा प्रस्ताव

PM मोदी ने आगे कहा कि G20 को नवंबर के अंत में एक और वर्चुअल सत्र आयोजित करना चाहिए। हम उस सत्र के दौरान इस शिखर सम्मेलन के लिए चुने गए विषयों पर चर्चा कर सकते हैं। हम आपको इन सबके बारे में सारी जानकारी देंगे। मुझे उम्मीद है कि हर कोई भाग लेगा।

प्रधानमंत्री ने अपने विशिष्ट अंदाज में कहा, “महामहिम, इसके साथ मैं जी20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा करता हूं। एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य का एक अच्छा रोड मैप होना चाहिए। स्वस्ति अस्तु विश्वस्य का अर्थ है कि पूरे विश्व में आशा और शांति होनी चाहिए। 140 करोड़ भारतीयों की इसी शुभकामना के साथ मैं आप सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories