बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi को लेकर सिडनी में दिखा जबरदस्त क्रेज, मंत्रों उच्चारण के...

PM Modi को लेकर सिडनी में दिखा जबरदस्त क्रेज, मंत्रों उच्चारण के साथ हुआ स्वागत, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मोदी को बताया रियल ‘बॉस’

Date:

Related stories

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान आज सिडनी के कुडोस बैंक एरेना पहुंचे। जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। इस दौरान उन्होंने भारतीय मूल के 20 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित किया। PM मोदी के साथ ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज भी मौजूद रहे।

लोगों को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा- “मैं 9 साल बाद दोबारा एरेना आया हूं। मैंने पिछले दौरे के वक्त वादा किया था कि ऑस्ट्रेलिया को फिर किसी भारतीय PM के दौरे के लिए 28 साल इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा- ऑस्ट्रेलिया के मन में भारत के प्रति बहुत प्रेम है। मेरे इतने भव्य स्वागत के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”

भरोसे और सम्मान पर टिका है दोनों देशों का रिश्ता

PM मोदी ने कहा कि एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध तो 3C (कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित है। उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D (डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारति है। कुछ लोगों ने ये भी कहा था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E (एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है। अलग-अलग काल में ये बात संभवत: सही भी रही है। मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है।

दुनिया की सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में

PM ने आगे कहा कि मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आप सब ने भी आजादी का अमृत महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया है। हमारे किक्रेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरे हो गए हैं। किक्रेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है। उन्होंने कहा कि भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है। भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है। आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है।

विकास में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत

कुडोस बैंक एरेना में लोगों को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा कि “कोरोना महामारी में जिस देश ने दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन कार्यक्रम किया वो भारत है, आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है, आज भारत दुनिया में नंबर 1 स्मार्ट फोन डेटा उपभोक्ता है। अब जो देश अगले 25 साल में विकसित होने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है वो भारत है।

ब्रिसबेन में खुलेगा नया वाणिज्य दूतावास

ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीयों को PM मोदी ने एक और तोहफा दिया। अब ब्रिसबेन में जल्द ही नया वाणिज्य दूतावास खुलेगा। PM मोदी ने कहा कि “आज मैं आपके बीच आया हूं कि तो मैं एक घोषणा भी करने जा रहा हूं। ब्रिसबेन में भारतीय समुदाय की बहुत समय से जो मांग थी, अब उसे पूरा किया जाएगा। जल्द ही ब्रिसबेन में भारत का एक नया वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।”

‘प्रधानमंत्री मोदी हैं बॉस’

वहीं, PM मोदी का स्वागत करते हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कहा ” PM मोदी का स्वागत करने में मुझे बहुत खुशी हो रही है। मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री से छह बार मिल चुका हूं, लेकिन इस तरह मंच पर उनके साथ खड़े होने से बेहतर कुछ नहीं है। आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस स्प्रिंगस्टीन को देखा था, मगर उन्हें ऐसा स्वागत नहीं मिला था, जो प्रधानमंत्री मोदी को मिला है। मोदी इज द रियल बॉस’।”

‘लिटिल इंडिया’ गेटवे की रखी आधारशिला

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने सिडनी सामुदायिक कार्यक्रम में द “लिटिल इंडिया” गेटवे की आधारशिला भी रखी। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी भाग में स्थित उपनगर हैरिस पार्क अब ‘लिटिल इंडिया’ कहलाएगा। यहां भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। एक अनुमान के मुताबिक यहां रहने वाला हर दूसरा व्यक्ति भारतीय है। ऐसे में वहां की सरकार ने हाल ही में हैरिस पार्क का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ रखने का फैसला लिया था।

दो दिवसीय दौरे पर PM Modi

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समय के मुताबिक 22 मई की दोपहर सिडनी पहुंचे। यहां उन्होंने एयरपोर्ट के बाहर भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की। मोदी 24 मई को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंटनी एल्बनीज से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बातचीत करेंगे। मोदी यहां ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल डेविड जॉन हर्ले से भी मुलाकात करेंगे। 25 मई को सुबह दिल्ली वापस आ जाएंगे। मोदी राजीव गांधी के बाद ऑस्ट्रेलिया जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के प्रदर्शन पर बृजभूषण सिंह का बड़ा बयान, कहा- ‘इनका खेल खत्म, अब नहीं खेलेंगे ये खिलाड़ी’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories