बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमख़ास खबरेंबड़ी खबर! PM Modi ने नालंदा यूनिवर्सिटी के विवि कैंपस का किया...

बड़ी खबर! PM Modi ने नालंदा यूनिवर्सिटी के विवि कैंपस का किया उद्घाटन, जानें क्यों खास है यह नया परिसर

Date:

Related stories

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजगीर में स्थित नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी द्वारा तीसरी बार पीएम पद की शपथ के बाद यह उनका पहला बिहार का दौरा है।

पीएम मोदी दिल्ली से विशेष विमान से गया एयरपोर्ट पहुंचे। गया से वह हेलीकॉप्टर के माध्यम से नालंदा पहुंचे, जहां उन्होंने नए कैंपस का उद्घाटन किया।

PM Modi ने एक्स पर किया पोस्ट

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है। आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा।

नालंदा का हमारे गौरवशाली अतीत से गहरा नाता है। यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में काफी मदद करेगा”।

क्यों खास है नालंदा यूनिवर्सिटी का नया कैंपस

आपको बता दें कि नालंदा यूनिवर्सिटी में दो अकेडमिक ब्लॉक है। जिनमे कुल 40 क्लासरूम है। इसके साथ ही यहां पर कुल 1900 छात्र बैठ सकते है। नालंदा यूनिवर्सिटी का कैंपस ‘नेट जीरो’ कैंपस है। यहां पर्यावरण अनुकूल एक्टिविटी और शिक्षा होती है। कैंपस में पानी को रिसाइकिल करने के लिए भी प्लांट लगाया गया है। इसके अलावा उद्घाटन में विदेश मंत्री एस जयशंकर और 17 देशों के राजदूत भी शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में यहां पर कई देश के छात्र पढ़ाई करेंगे

नालंदा विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी एएनआई ने बात करते हुए नालंदा विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति प्रो अभय कुमार सिंह ने कहा कि “यह एक महान दिन है, एक लाल अक्षर वाला दिन क्योंकि प्रधान मंत्री द्वारा बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर जैसे सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जा रहा है। यह घटना बहुप्रतीक्षित है क्योंकि जिस प्राचीन नालन्दा के लिए हम पूरी दुनिया में जाने जाते थे और जिस नालन्दा के बल पर हम ‘विश्व गुरु’ के नाम से विख्यात हुए थे।

उस नालन्दा के नष्ट होने के 800 वर्ष पूरे हो चुके हैं किसी परिसर को फिर से विकसित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पड़ता है और यह भारत सरकार का निर्णय था, बिहार सरकार के बड़े समर्थन के साथ, सीएम नीतीश कुमार ने इस परिसर के लिए 455 एकड़ जमीन दी और पीएम का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने इस पर जोर दिया”।

Latest stories