शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंG20 समिट में चीन पर भारी पड़ी PM Modi की कूटनीति, भारत...

G20 समिट में चीन पर भारी पड़ी PM Modi की कूटनीति, भारत के इस कदम ने बढ़ाई ड्रैगन की बेचैनी

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

PM Modi: G-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) का सफल आयोजन करके भारत ने देश दुनिया में अपनी एक अगल पहचान बना ली है। दिल्ली में हुई जी20 समिट भारत के लिए कई मायनों में खास रही है। सम्मेलन में न केवल दिल्ली डिक्लेरेशन को मंजूरी मिली, बल्कि दुनिया ने भारत की कूटनीतिक शक्ति भी देखी। सबसे बड़ी बात यह कि पड़ोसी देश चीन की विस्तार वादी नीति पर चीन ने एक बड़ा प्रहार किया। PM Modi की कूटनीति से चीन चारों खाने चित हो गया।

चीन पर भारी पड़ी PM Modi की कूटनीति

दरअसल, सम्मेलन में एक ऐसी इन्फास्टक्चर डील का ऐलान हुआ, जिसने चीन की बेचैनी बढ़ा दी है। भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर (India-Middle East-Europe Corridor) के ऐलान के बाद चीन बौखलाया हुआ है। कहा जा रहा है की भारत की इस पहल ने चीन को देश दुनिया से अगल थलग कर दिया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस कॉरिडोर चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (Belt and Road Initiative) को चुनौती देने वाला बताया जा रहा है, जिससे चीन और चिंतित हो गया है। ड्रैगन की बौखलाहट चीनी मीडिया में साफ तौर पर देखी जा सकती है, जो इस प्रोजेक्ट को मात्र एक जुमला बता रहे हैं।

क्या है भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप कॉरिडोर ?

भारत-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर (IMEC) एक ऐसा प्रोजेक्ट है, जिसके तहत भारत से यूरोप तक कनेक्टिविटी पर फोकस किया जा रहा है। इसके तहत बंदरगाहों और रेल प्रोजेक्ट्स के जरिए कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा। अगर ये प्रोजेक्ट सीरे चढ़ता है तो इससे भारत का काफी बड़ा फायदा होगा।

IMEC से क्यों बढ़ी चीन की बेचैनी ?

यहां बड़ी बात यह है की इस प्रोजेक्ट में अमेरिका भी एक बड़ा निवेश कर रहा है। जिसका ऐलान खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जी20 समिट में किया था। वहीं, दूसरी तरफ इस प्रोजेक्ट को चीन के चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) पर एक बड़ा प्रहार कहा जा रहा है। BRI चीन का सबसे बड़ा रेल रोड और समुद्री मार्ग तैयार करने का प्रोजेक्ट है। चीन इस प्रोजेक्ट के जरिए 150 से ज्यादा देशों में अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। यह वजह है की भारत की इस बड़ी सफलता से चीन बेचैन हो उठा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories