PM Modi
PM Modi

PM Modi: पीएम मोदी (PM Modi) ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 1 लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। केंद्र सरकार के कई विभागों पर पदों को भरते हुए रोजगार मेला (Rozgar Mela) के तहत नियुक्ति पत्र वितरित किए। सरकार ने इसके लिए देशभर में 47 अलग-अलग स्थानों पर रोजगार मेला आयोजित किया। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का ये 12वां और आखिरी रोजगार मेला है।

PM Modi ने Rozgar Mela में बांटे नियुक्ति पत्र

वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से कहा गया है कि रोजगार मेला देश में रोजगार निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की दिशा में पीएम मोदी का पहला कदम है। आगे कहा गया है कि इस मेले से रोजगार के अवसर में वृद्धि होगी। साथ ही युवाओं को विकास और सशक्तिकरण में पर्याप्त अवसर मिलने की संभावना है।

इन मंत्रालयों और विभागों में होगी भर्ती

पीएमओ के मुताबिक, रोजगार मेले में बांटे गए नियुक्ति पत्र गृह मंत्रालय,  राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय, परिवार कल्याण, रेल मंत्रालय, जनजातीय कार्य मंत्रालय और कई मंत्रालयों और विभागों में भर्ती के लिए दिया गया है।

PM Modi बोले-स्टार्टअप्स की वजह से देश में रोजगार के अवसर बढ़े

पीएम मोदी ने वर्चुअली नियुक्ति पत्र सौंपते हुए कहा, आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। इन स्टार्टअप्स की वजह से देश में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। आज हर युवा जानता है कि अगर कड़ी मेहनत की जाए तो वह अपने लिए जगह बना सकता है। 2014 से हम युवाओं को भारत सरकार के साथ जोड़ने और उन्हें विकास में भागीदार बनाने का प्रयास कर रहे हैं। हमने पिछली सरकार की तुलना में डेढ़ गुना अधिक नौकरियां दी हैं।’

वहीं, पीएम मोदी ने एक इंटीग्रेटिड परिसर कर्मयोगी भवन के पहले चरण की आधारशिला रखी। ये परिसर मिशन कर्मयोगी के विभिन्न स्तंभों के बीच तालमेल और आपसी सहयोग को बढ़ावा देगा।

कब हुई Rozgar Mela की शुरुआत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने अक्टूबर 2022 में रोजगार मेले का पहला चरण शुरू किया था। वहीं, नवंबर 2023 में 11वें रोजगार मेले के आयोजन तक लगभग 7 लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...