Home देश & राज्य PM Modi दक्षिण अफ्रीका के लिए हुए रवाना, BRICS Summit में भी...

PM Modi दक्षिण अफ्रीका के लिए हुए रवाना, BRICS Summit में भी लेंगे हिस्सा

0

BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए हैं। दरअसल पीएम मोदी साउथ अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स सम्मिट में हिस्सा लेने के लिए जा रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22 से 24 अगस्त तक साउथ अफ्रीका का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, साउथ अफ्रीका के बाद पीएम मोदी ग्रीस के दौरे पर भी जाएंगे। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई देशों के प्रमुखों की द्विपक्षीय बातचीत भी हो सकती है। इसी के साथ ऐसी कयास लगाई जा रही है कि, इस मौके पर चीन राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी का आमने सामने बैठकर बातचीत कर सकते हैं।

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले प्रधानमंत्री की तरफ से एक बयान जारी किया गया था। इस बयान में पीएम मोदी ने अपने दौरे के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने इस दौरान कहा कि, मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहानिसबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं। मैं जोहानिसबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के न्योते पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा। इस प्राचीन भूमि की ये मेरी पहली यात्रा होगी। मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वर्चुअली तरीके से होंगे शामिल

22 से 24 अगस्त तक पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए हैं। इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि ,रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअली तरीके से शामिल होंगे। इसी के साथ रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे। पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद 25 अगस्त को ग्रीस की यात्रा के लिए रवाना होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version