सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यPM Modi ने जारी किए बाघों के ताजे आंकड़े, इस नए लुक...

PM Modi ने जारी किए बाघों के ताजे आंकड़े, इस नए लुक में किया बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Modi: पीएम मोदी आज रविवार 9 अप्रैल 2023 को ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 साल पूरे होने पर एक मेगा इवेंट के जरिए देश में बाघों की नई कुल संख्या के आंकड़ों को जारी कर दिए। इसके मुताबिक देश में पिछले आंकड़ों 2967 की तुलना में बाघों की संख्या में 200 बाघों की बढ़ोत्तरी के साथ 3167 हो गई है। इस मौके पर पीएम आज कर्नाटक के बांदीपुर और मुदुमलाई टाइगर रिजर्व की यात्रा का आनंद भी उठाया। इस बीच पीएम मोदी की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। जिसमें वह काली टोपी,खाकी पैंट, प्रिंटेड छलावरण वाली टी-शर्ट के साथ काले जूते पहने हुए हैं। वे एक हाथ में एडवेंचर गॉलेट स्लीवलैस जैकेट लिए नजर आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक आज पीएम मोदी इसी अंदाज में टाइगर रिजर्व का आनंद उठाएंगे।

जानें क्या है पूरा पीएम का कार्यक्रम

बता दें पीएम मोदी आज रविवार को सबसे पहले तमिलनाडु सीमा से सटे कर्नाटक के चामराजनगर जिले के बांदीपुर टाइगर रिजर्व पहुंचे । जहां बाघ संरक्षण में लगी टीम और उनके वालंटियरों के साथ मुलाकात की। इसके साथ ही पीएम मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में थेप्पाकडू हाथी शिविर भी देखेंगे। जहां के महावतों के साथ उनका हाल-चाल लेकर शिविर की जानकारी लेंगे। इसके बाद बाघ संरक्षण को लेकर सरकार के क्या लक्ष्य हैं उससे रिजर्व के अधिकारियों के सामने रखेंगे। इसी कार्यक्रम में इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (IBCA)  को लॉंच करेंगे। IBSA में ऐसे देश शामिल हैं जिसमें बिग कैट्स प्रजाति के 7 जानवर बाघ, शेर,तेंदुआ, हिम तेंदुआ,चीता,जगुआर तथा पूमा पाए जाते हैं। जो इन जानवरों का संरक्षण तथा सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

इसे भी पढ़ेंः C R Kesavan Join BJP: दक्षिण में कांग्रेस को तीसरा झटका, पहले गवर्नर जनरल राजगोपालाचारी के परपोते ने ‘हाथ’ छोड़ थामा बीजेपी का दामन

अमृतकाल में केंद्र सरकार का विजन रखेंगे

पीएम मोदी मैसूर में टाइगर प्रोजेक्ट के 50 साल पूरे होने के एक मेगा इवेंट के जरिए अमृतकाल के दौरान केंद्र सरकार के विजन को प्रस्तुत किया गया है। आज पीएम मोदी की मौजूदगी में टाइगर रिजर्व प्रवंधन की 5वीं सारांश रिपोर्ट जारी कर दी गई। इसी अखिल भारतीय बाघ अनुमान के 5 वें चरण की एक रिपोर्ट में आज ये खुलासा किया गया कि देश में बाघों की नई आधिकारिक संख्या साल 2022-23 के तहत 3167 हो चुकी है। जो पिछली गणना की तुलना एक शानदार उपलब्धि है। इसके लिए पीएम मोदी ने प्रकृति और जैव संरक्षण से जुड़े सभी टीमों को बधाई दी। आज प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वीं सालगिरह पर एक स्मारक सिक्के को भी जारी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंःICICI-Videocon Fraud Case: कोचर दंपती पर कसा सीबीआई का शिकंजा, आरोप पत्र किया दाखिल

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories