शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यICICI-Videocon Fraud Case: कोचर दंपती पर कसा सीबीआई का शिकंजा, आरोप पत्र किया दाखिल

ICICI-Videocon Fraud Case: कोचर दंपती पर कसा सीबीआई का शिकंजा, आरोप पत्र किया दाखिल

Date:

Related stories

‘वह समझते हैं खिलाड़ी की भावना’; Gautam Gambhir का Shahrukh Khan को लेकर बड़ा बयान

Gautam Gambhir: कोलकाता नाइट राइडर्स प्वाइंट्स टेबल में टॉप...

Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत पर CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई शिद्दत से लड़ेंगे’

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए अंतरिम जमानत प्रदान कर दी है।

Anand Mahindra के दिल को छू गई IIT Madras की Flying Electric Taxi, लिखा खास पोस्ट

Flying Electric Taxi: देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी...

ICICI-Videocon Fraud Case: आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन फ्रॉड केस में पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर चंदा कोचर और उसके पति दीपक कोचर तथा वीडियोकॉन के प्रोमोटर के खिलाफ सीबीआई ने पहला आरोपपत्र कोर्ट में दाखिल कर दिया है। इससे इन आरोपियों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। इसके साथ ही सीबीआई ने 6 और लोगों के नाम इसमें कोर्ट को सौंपे हैं। सीबीआई का कोर्ट में आरोप है कि चंदा कोचर ने अपने पद का गलत इस्तेमाल किया। उन्होंनेअपने पति दीपक कोचर के साथ मिलकर वीडियोकॉन की सब्सिडियरी कंपनियों को अवैध तरीके से लोन को मंजूरी दी।

जानें क्या है पूरा मामला

केंद्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक आईसीआईसीआई की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर चंदा कोचर पद का दुरुपयोग कर गलत तरीके से 2012 में वीडियोकॉन समूह को 3250 करोड़ रुपए के लोन सेंक्शन कर दिए थे। इसके बदले में प्रोमोटर वेणुगोपाल धूत ने पति दीपक कोचर की कम्पनी को बदले में करोड़ो का फायदा पहुंचाया। इसके बाद चंदा कोचर ने इस लोन को NPA में डाल दिया। जिसका भेद खुलने पर चंदा कोचर को पद से इस्तीफा देना पड़ गया था।

इसे भी पढ़ेंः Karnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय बोर्ड की बैठक आज

पिछले साल दिसंबर2022 में कोचर दंपति हुए गिरफ्तार

कांग्रेस काल के बहुचर्चित 1800 करोड़ के अवैध लोन मंजूरी के इस केस में सीबीआई ने पहली एफआईआर 2019 में दर्ज की थी। जिसके बाद पिछले साल 23 दिसंबर 2022 को कोचर दंपत्ति को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया था। इस गिरफ्तारी के 3 दिन बाद ही वीडियोकॉन समूह के प्रोमोटर वेणुगोपाल धूत को भी गिरफ्तार कर लिया था। जिसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने कोचर दंपत्ति तथा वेणुगोपाल धूत को जमानत दे दी थी।

इसे भी पढ़ेंः CBI Court ने अपहरण और मारपीट के मामले में तय किए आरोप, अतीक के बेटे पर भी उम्रकैद की तलवार!

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories