सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसSIP: लडके को मास्टर्स की पढ़ाई के लिए भेजना चाहते है विदेश?...

SIP: लडके को मास्टर्स की पढ़ाई के लिए भेजना चाहते है विदेश? एसआईपी में निवेश करने पर मिलेगा अच्छा फंड; जानें डिटेल

Date:

Related stories

SIP: आजकल मार्केट में निवेश के बहुत सारे विकल्प मौजूद है। अगर आप अपने बेटे के लिए निवेश की योजना बना रहे है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। मध्यवर्गीय परिवारों को अक्सर पैसा खर्च करने से पहले उसे बचाने की योजना बनानी पड़ती है। वहीं बच्चों की पढ़ाई का खर्च जेब पर बोझ डाल सकता है। क्या आप जानते हैं कि लंबी अवधि के निवेश के जरिए आप एक अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं। बेटों के बेहतर भविष्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प एसआईपी है। जिसमें तगड़ा रिटर्न भी मिलता है।

आजकल म्यूचुअल फंड्स का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है जिसमे निवेशकों को कम समय में तगड़ा रिटर्न मिलता है और पैसे भी सुरक्षित रहते है। कई माता -पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा विदेश में पढ़ाई करे और जीवन में नई ऊंचाईयां हासिल करें। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है कि आप कैसे अपने बेटे की पढ़ाई के लिए करें ताकि भविष्य में पैसों की दिक्कत ना हो।

म्यूचुअल फंड्स निवेश एक अच्छा विकल्प

आजकल म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना एक अच्छा विकल्प माना जा रहा है। इसमें आपको तगड़ा रिटर्न मिलता है। सबसे खास बात है कि आप इसे कभी भी शुरू कर सकते हैं और कभी भी बंद कर सकते हैं। एसआईपी में औसत रिटर्न 12 फीसदी माना जाता है।

एसआईपी क्या है?

व्यवस्थित निवेश योजना को एसआईपी कहा जाता है। इस जरिए निवेशक म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते है। अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश से बचना चाहते है तो आपके लिए एसआईपी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि लंबे अविध के लिए एसआईपी एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

क्या है पूरा कैलकुलेशन

अगर आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में हर महीने 15000 रुपये का निवेश करते हैं 20 सालों के लिए और उसपर आपको अधिकतम 15 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। तो 20 साल बाद आपको लगभग 22739325 रूपये मिलेंगे।

Latest stories