Home देश & राज्य PM Modi ने 3 सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की रखी आधारशिला, कहा अब जल्द...

PM Modi ने 3 सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की रखी आधारशिला, कहा अब जल्द कमर्शियल प्रोडक्शन होगा शुरू; जानें अब चीन का क्या होगा

0
PM Modi Semiconductor
PM Modi

PM Modi Semiconductor: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन नए प्लांट लॉन्च करके भारत के सेमीकंडक्टर उद्योग में एक मील का पत्थर स्थापित किया, जिनमें से दो गुजरात में और एक असम में स्थित है, जिसका सामूहिक मूल्य 1.25 लाख करोड़ रूपये है। टाटा समूह के नेतृत्व में, ये परियोजनाएं वैश्विक सेमीकंडक्टर विनिर्माण केंद्र बनने की भारत की आकांक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का संकेत देती हैं। ‘इंडियाज़ टेकेड चिप्स फॉर विकसित भारत’ कार्यक्रम में बोलते हुए, पीएम मोदी ने इन पहलों की परिवर्तनकारी क्षमता पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 21वीं सदी प्रौद्योगिकी-संचालित सदी है और इलेक्ट्रॉनिक चिप्स के बिना इसकी कल्पना नहीं की जा सकती। मेड इन इंडिया चिप, डिज़ाइन इन इंडिया चिप, भारत को आत्मनिर्भरता और आधुनिकता की ओर ले जाएगी। यह रणनीतिक प्रयास तकनीकी आत्मनिर्भरता और उन्नति के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जो विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा और नवाचार को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अब जल्द कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू होगा। चलिए आपको बताते है कि यह भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

सेमीकंडक्टर चिप क्या होती है?

सेमीकंडक्टर चिप्स, जिन्हें इंटीग्रेटेड सर्किट (आईसी) के रूप में भी जाना जाता है, आज की डिजिटल दुनिया में एक महत्वपूर्ण घटक हैं, जिनका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्स, उपकरण, ऑटोमोबाइल, गेमिंग, स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन, बिजली, स्वच्छ ऊर्जा, रक्षा प्रणालियों सहित उद्योगों में अनुप्रयोगों के महासागर में किया जाता है। और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)। अर्धचालकों के बिना एक दुनिया की कल्पना करना अनिवार्य रूप से स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी, वीडियो गेम, आधुनिक कारों, उन्नत वायरलेस नेटवर्क और इस तरह की चीजों के बिना एक दुनिया की कल्पना करना है।

सेमीकंडक्टर उद्योग भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

●सेमीकंडक्टर उद्योग भारत के लिए कई कारणों से महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, वैश्विक अर्थव्यवस्था में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। यह उद्योग अरबों डॉलर का है, और इसके उत्पादों का उपयोग हमारे दैनिक जीवन के लगभग हर पहलू में किया जाता है।

●सेमीकंडक्टर उद्योग तकनीकी प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, अर्धचालकों की मांग बढ़ना तय है। सेमीकंडक्टर उद्योग राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक है। सेमीकंडक्टर का उपयोग सैन्य उपकरणों और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में किया जाता है, जिससे उनकी उपलब्धता राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है।

●सेमीकंडक्टर इलेक्ट्रॉनिक्स के विकास में सहायक रहा है और इसके उत्पादों का उपयोग स्मार्टफोन से लेकर कंप्यूटर और चिकित्सा उपकरणों तक हर चीज में किया जाता है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, सेमीकंडक्टर की मांग बढ़ना तय है।

●राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सेमीकंडक्टर आवश्यक हैं। इनका उपयोग सैन्य उपकरणों, जैसे रडार सिस्टम और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में किया जाता है।

●इसके अलावा भारत में इस उघोग के आने के बाद लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

चीन का दबदबा होगा खत्म

आपको बता दें कि चिप मैन्युफैक्चरिंग पर चीन , कोरिया और ताइवान का दबदबा है। चीन इसी का फायदा उठाता रहा है। दुनियाभर में चिप की बड़ी खपत है, अमेरिका समेत दुनियाभर के देशों के लिए चीन चिप का बड़ा मार्केट है। दुनिया में सेमीकंडक्टर की कुल बिक्री में चीन का एक तिहाई योगदान है, लेकिन अमेरिकी कंपनियों का 60 से 70 फीसदी रेवेन्यू चीन से ही आता है। अब चीन की इसी मोनोपॉली को खत्म करने के लिए भारत सामने आ गया है। कई अमेरिकी कंपनियों की मदद से भारत ने सेमीकंडक्टर को लेकर ऐसा प्लान बनाया है, जिसके इंप्लीमेंटेशन के बाद अगले पांच साल में भारत ग्लोबल सेमीकंडक्टर में सुपर पॉवर बनकर उभरकर सामने आ जाएगा। चीन, कोरिया और ताइवान जैसे देश की मोनोपॉली पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

सेमीकंडक्टर उद्योग

आपको बता दें कि पूर्वानुमानित अवधि के दौरान 12.2% सीएजीआर के साथ सेमीकंडक्टर बाजार का आकार 2022 में 573.44 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2029 तक 1,380.79 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है। खबर के मुताबिक 2024 में 588 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वैश्विक बिक्री देखने का अनुमान है। यह न केवल 2023 से 13% बेहतर होगा, बल्कि यह 2022 के रिकॉर्ड उद्योग राजस्व 574 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 2.5% अधिक है।

उत्पादन शुरू होने के बाद भारत के लिए आगे की राह

टाटा समूह का लक्ष्य 2026 तक भारत की पहली सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई से व्यावसायिक उत्पादन शुरू करना है, जो कि स्मार्टफोन से लेकर रक्षा प्रणालियों तक की बिजली प्रौद्योगिकी वाले चिप्स में आत्मनिर्भर बनने के लिए देश की लंबी प्रतीक्षा को देखते हुए एक आक्रामक समयरेखा है। यह संयंत्र 2025 के अंत या 2026 की शुरुआत में उत्पादन शुरू कर देगा और ऑटोमोटिव, बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स, उपभोक्ता सहित विभिन्न क्षेत्रों को सेवा प्रदान करेगा।

Exit mobile version