सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंPM MODI रविवार को करेंगे Delhi Mumbai Expressway का उद्घाटन, यात्रा से...

PM MODI रविवार को करेंगे Delhi Mumbai Expressway का उद्घाटन, यात्रा से पहले जानें खास बातें

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Delhi Mumbai Expressway: भारत का सबसे बेहतरीन एक्सप्रेसवे दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है। इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन पीएम मोदी रविवार 12 फरवरी को करेंगे। यह एक्सप्रेसवे बीजेपी सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक थी ऐसे में पीएम मोदी अब इसकी सौगात दौसा जिले के धनवाड़ गांव से देने जा रहे हैं। इस एक्सप्रेसवे से मुंबई से दिल्ली का सफर महज 12 घंटे में पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली-मुंबई का यह एक्सप्रेसवे 1,386 किलोमीटर का है और यह कई अन्य राज्यों को भी जोड़ते हुए जाएगा। वहीं इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली से जयपुर जाने में भी समय की बचत होगी। उद्घाटन के बाद दिल्ली से जयपुर का सफर महज 2 घंटे में पूरा हो जाएगा। ऐसे में आइए इस एक्सप्रेसवे से जुड़ी कुछ अन्य चीजों के बारे में जानते हैं।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की खासियत

पीएम मोदी और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है। इस एक्सप्रेसवे में आठ लेन होंगे लेकिन भविष्य में अगर गाड़ियों की आवागमन ज्यादा होती है तो इसे बढाकर 12 लेन कर दिया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे पांच राज्यों को जोड़ते हुए गुजरेगा। इन पांच राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल है। यात्री को इस एक्सप्रेसवे पर किसी भी तरह की दिक्क्त का सामना न करना पड़े इसके लिए रास्ते के किनारे 94 सुविधाएं होंगी। वहीं इस एक्सप्रेसवे पर 40 जगह इंटरचेंज होंगे जो अलग – अलग जिलों को जोड़ेंगे। इस एक्सप्रेसवे को बनाने में प्रारंभिक बजट ₹98,000 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इस एक्सप्रेसवे पर जानवर अंदर न आ सके इसके लिए भी सड़क के अगल – बगल जाल लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः Gautam Adani मामले पर वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- भारत की अर्थव्यवस्था पर नहीं पड़ा है कोई असर

लग्जरी सुविधा से युक्त पहला एक्सप्रेसवे

इस एक्सप्रेसवे पर वाहन 120 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगे। वहीं इस एक्सप्रेसवे को लेकर कहा गया है कि भविष्य में इसे 12 लेन तक बढ़ाया जाएगा। वहीं दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वाले लोगों को कई तरह की लग्जरी सुविधा भी मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेसवे पर रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टरुम के अलावा इस एक्सप्रेसवे पर तमाम सुविधाएं मिलने वाली है।

ये भी पढ़ेंःBageshwar Dham:आचार्य बालकृष्ण के साथ हिमालय में दिखे महंत धीरेंद्र, बोले- ’13 से 19 फरवरी तक होगा एक महायज्ञ’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories