मंगलवार, मई 28, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News:  Startup की रैंकिंग में पंजाब टॉप परफॉर्मर, 2018 से लेकर...

Punjab News:  Startup की रैंकिंग में पंजाब टॉप परफॉर्मर, 2018 से लेकर 2022 तक का देखें सफर

Date:

Related stories

Punjab News: लुधियाना पहुंचे AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल, मोहल्ला क्लिनिक व बढ़ते उद्यम को लेकर किए कई ऐलान; जानें डिटेल

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में लोक सभा चुनाव के 7वें चरण के दौरान 1 जून को मतदान होना है।

Punjab News: भर्ती नियम को लेकर मान सरकार व चंडीगढ़ प्रशासन में तनातनी, अधिकारियों के नियुक्ति को लेकर सामने आए ये पक्ष

Punjab News: पंजाब की भगवंत सिंह मान सरकार ने चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सुझाए गए भर्ती नियमों में प्रस्तावित संशोधनों को लेकर अपनी कड़ी आपत्ति जताई है। पंजाब सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इस भर्ती नियम से प्रशासन में पंजाब की हिस्सेदारी और भूमिका कम हो सकती है।

Punjab News: विद्युत उत्पादन में चला मान सरकार का सिक्का, दूसरे राज्यों को बिजली बेच कमाए 286 करोड़; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अपने विभिन्न दावों को लेकर खूब सुर्खियों में रहते हैं। सीएम मान का दावा है कि उनके नेतृत्व में पंजाब सरकार ने विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया और उनकी सरकार अन्य राज्यों को बिजली बेच कर करोड़ो रुपये कमा रही है।

Punjab News: उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार युवाओं और लोगों को अकसर प्रेरित करती रहती है. इसी क्रम में हाल ही में आंतरिक व्यापार विभाग द्वारा एक सूची जारी की गई है। इस सूची में राज्य स्टार्टअप (Startup) रैंकिंग 2022 के चौथे संस्करण में महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब (Punjab), राजस्थान और तेलंगाना को टॉप परफॉर्मर के रूप में स्थान दिया गया है। टॉप परफॉर्म करने वाले राज्य गुजरात, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु शामिल है।

Punjab News: 2018 से लेकर 2022 तक Punjab की रैंकिंग का सफर

 वहीं  पंजाब ने भी पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप रैकिंग में धीरे-धीरे अपनी रैकिंग में सुधार किया है। आपको बता दे कि स्टेट्स स्टार्टअप रैंकिंग 2018 के पहले संस्करण में पंजाब राज्य को इमरजिंग राज्य के रूप में मान्यता दी गई थी। इसके अलावा 2019 के दूसरे संस्करण में, राज्य नें लंबी छलांग लगाते हुए महत्वाकांक्षी लीडर के रूप में पहचान बनाई।

इसी तरह 2020 में भी बतौर लीडर उभरा। 2022 में चौथे संस्करण में इसे फिर से एक स्थान ऊपर, टॉप परफॉर्मर राज्य के रूप में मान्यता दी गई है। आपको बताते चलें कि स्टेट्स स्टार्टअप रैंकिंग 2022 के चौथे संस्करण की रैकिंग में कई राज्यों ने हिस्सा लिया। जिसमें 33 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश शामिल हुए।

Startup में इन प्रमुख पहलों से रैंकिंग में आया सुधार

पंजाब राज्य में इसकी रैकिंग में सुधार उनकी की स्टॉक होल्डर और समर्थकों के लिए अडंरटेकिंग कैपासिटी बिल्डिंग प्रोग्राम को शुरू करना इनमें से एक है। वहीं फंडिंग और इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट बाजार में पहुंच और इनक्यूबेशन और मेंटरशिप सपोर्ट शामिल है।

Punjab News: Startup के लिए पंजाब को मिली 3 करोड़ की सहायता

1 अगस्त 2021 से 31 दिंसबर 2022 से लेकर राज्य के स्टार्टअप्स (Startup) को 3 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता दी गई है। इसके साथ ही विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से संभावित निवेशकों को स्टार्टअप्स से जोड़ने की भी पहल की गई।  

वर्तमान में, राज्य के 1280 से अधिक स्टार्टअप इंडिया-उद्योग प्रमोशन एवं आंतरिक व्यापार विभाग में पंजीकृत हैं। रैंकिंग के तहत,  राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पांच श्रेणियों में बाटा गया था– जिसमें बेस्ट परफॉर्मर, टॉप परफार्मर, लीडर,  महत्वकांक्षी लीडर और इमरजिंग स्टार्टअप इको सिस्टम के रूप में वर्गीकृत किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories