शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबCM Mann: पंजाब में अवैध कब्जाधारियों की अब खैर नहीं, 1 जून...

CM Mann: पंजाब में अवैध कब्जाधारियों की अब खैर नहीं, 1 जून से सख्त हो जाएगा नियम, सीएम मान ने दी चेतावनी

Date:

Related stories

Punjab News: मान सरकार के खास पहल से किसानों तक पहुंच रहा नहर का पानी, जानें कैसे आसान हुई सिंचाई

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में किसानों की खेतों तक अब नहर का पानी आसानी से पहुंच रहा है।

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है।

CM Mann: पंजाब में अब अवैध कब्जाधारियों की खैर नहीं। सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ सरकार जल्द ही एक्शन लेने जा रही है। इस संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने अवैध कब्जाधारियों को चेतावनी भी दी है। CM मान ने ट्वीट कर लिखा, ‘पंजाब में जिन लोगों ने पंचायत, शामलात, वन विभाग या अन्य सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा कर रखा है, उनसे अनुरोध है कि वे 31 मई तक अपना कब्जा खाली कर दें. क्योंकि अवैध कब्जे से निपटने के लिए पंजाब सरकार 1 जून से सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी।’

क्या पंजाब में भी चलेगा बुलडोजर ?

उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बाद अब पंजाब में भी अवैध अतिक्रमण को लेकर कार्रवाई होने वाली है। जिसको लेकर पंजाब में हलचल तेज हो गई है। कई लोग पूछ रहे हैं क्या अब पंजाब में भी बुलडोजर चलेगा ? ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले काफी समय से देश के कई राज्यों में अतिक्रमण वाली जगहों पर बुलडोजर से कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में कहा जा रहा है कि पंजाब में भी अब बुलडोजर की कार्रवाई हो सकती है। CM मान ने भी ऐसे लोगों को कड़ी चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें: CM Mann: कर्मचारियों को मान सरकार का बड़ा तोहफा, डेली वेज और कच्चे कर्मी होंगे स्थायी, इस शर्त पर मिलेगा लाभ

सरकारी और पंचायती जमीन पर कब्जा

बता दें कि पंजाब में सरकारी और पंचायती जमीन पर काफी संख्‍या में लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। शहरों ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी सरकारी व पंचायती जमीन पर अवैध कब्‍जे किए गए है। कब्जा करने वालों में कई प्रभावशाली और नेता भी शामिल हैं। पिछली सरकारों के समय भी अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन अवैध कब्जाधारियों पर इसका कोई असर नहीं हुआ था।

5 हजार एकड़ जमीन खाली कराने का लक्ष्य

मान सरकार में ग्रामीण विकास व पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल का कहना है कि उनकी सरकार का लक्ष्य 31 मई तक पांच हजार एकड़ जमीन को खाली कराना है। अभी तक करीब 287 एकड़ जमीन तो खाली करवा ली गई है। CM मान की तरफ से कुछ दिन पहले भी कहा गया था कि जो जमीन अपनी कब्जाधारियों द्वारा अगर जमीनों को स्वेच्छा से खाली नहीं किया जाता तो ऐसे लोगों पर FIR दर्ज कर गैर-कानूनी कब्जे वाली जमीनों की पिछली देनदारियां भी उनसे वसूल की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: Aryan Khan को गिरफ्तार करने वाले समीर वानखेड़े की संपत्ति का खुलासा, लग्जरी लाइफ से लेकर महंगे शौक, होश उड़ा देंगे उनके खर्चे

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories