शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबCM Mann ने दिया पंजाब के लोगों को बड़ा तोहफा, रिवेन्यू विभाग...

CM Mann ने दिया पंजाब के लोगों को बड़ा तोहफा, रिवेन्यू विभाग में होगा ये खास बदलाव

Date:

Related stories

Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज सोमवार 29 मई 2023 को punjab Land Record सोसाइटी की अध्यक्षता करते जनता की सुविधा के लिए एक बड़ी घोषणा कर दी। उन्होंने तहसील स्तर पर व्यापक सुधार का एलान करते हुए कहा कि जमीन संबंधी सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन किए जाएं। जिससे कि लोग अपने रोजाना के काम बिना किसी दिक्कत के सुगमतापूर्वक करा सकें। इससे राज्य की जनता को एक क्लिक पर जमीनी रिकॉर्ड की सारी सूचना उपलब्ध होगी। उनकी सबसे बड़ी बात यह थी कि यह सारा जमीनी रिकॉर्ड सरल पंजाबी भाषा में उपलब्ध कराने का आदेश दिया । जिससे आम लोगों को किसी भी तरह पढ़ने समझने में परेशानी न हो।

डिजिटलीकरण पर दिया जोर

बैठक की अध्यक्षता कर उन्होंने अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए यह सुनिश्चित करने को कहा कि राज्य के सभी प्रकार के Punjab Land Record को पूर्णतया ऑनलाइन कर दिया जाए। राज्य के साथ ही जिला और सब डिवीजन स्तर पर भी रिकॉर्ड का उचित देखभाल सुनिश्चित की जाए। यह व्यवस्था इसीलिए लागू की जा रही है ताकि रिवेन्यू विभाग की कार्यशैली में पारदर्शिता और कार्यकुशलता को बढाया न सके। इसीलिए रजिस्ट्रेशन संबधी काम ऑफिस से ऑनलाइन हो जाएं।

इसे भी पढ़ेंः Mann Ki Baat में PM Modi ने किया जापान दौरे को याद, कहा- ‘इतिहास संजोने से पीढियां लाभ उठाती हैं’

समयबद्ध पूरा करने के आदेश

सीएम मान ने राजस्व विभाग के Punjab Land Record और कम्प्यूटरीकृत परियोजनाओं का निरीक्षण करते हुए उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। सभी उच्चाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिला प्रशासनिक कार्यालयों, तहसील कार्यालयों, सब तहसील कार्यालयों के निर्माण और कायाकल्प के सिविल कार्यों,फर्नीचर , सब रजिस्टार , दफ्तरों,पटवारी वर्क स्टेशनों, तथा फर्द केंद्रों में आधुनिकीकरण के काम को समयबद्ध ढंग से पूरा करें।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories