शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यCM Mann in G-20: 'शिक्षा का स्तर होगा ग्लोबल, अच्छे सुझावों को...

CM Mann in G-20: ‘शिक्षा का स्तर होगा ग्लोबल, अच्छे सुझावों को शिक्षा नीति में जोड़ेगा पंजाब’

Date:

Related stories

CM Mann in G-20: पंजाब के अमृतसर में बुधवार से G-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) की शुरुआत हुई। इस सम्मेलन में जी-20 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। अमृतसर में दो चरणों में बैठकों का आयोजन किया जाएगा। बुधवार को पहले दिन G-20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की बैठक अमृतसर के खालसा कॉलेज में हुई। बैठक में सीएम भगवंत मान भी पहुंचे।

शिक्षा का हब बन रहा चंडीगढ़-मोहाली

सीएम भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि शिक्षा और लेबर पर सम्मेलन के लिए अमृतसर को चुना (CM Mann in G-20) गया, यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में बेहतर तकनीक लाने के मामले में यहां के विचारों पर अमल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ और मोहाली शिक्षा का हब बन रहा है।

ये भी पढ़ें: Punjab: AAP सरकार का एक साल पूरा, CM Mann ने मंत्रिमंडल में फेरबदल कर दिया सरप्राइज

बना रहे 117 स्कूल ऑफ एमिनेंस (CM Mann in G-20)

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि हम 117 स्कूल ऑफ एमिनेंस बना रहे हैं। यह स्कूल 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक का होगा। इससे बच्चा जिधर जाना चाहेगा, उसे उसकी ही ट्रेनिंग दी जाएगी। अगर वे मेडिकल साइंस की पढ़ाई करना चाहता है तो वे उसकी पढ़ाई करे। इसमें NDA को भी शामिल किया (CM Mann in G-20) गया है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर हमारे यहां अभिभावकों की मर्जी से बच्चों को पढ़ाया जाता रहा है।

मरीज-पैंसेजर कौन बनेगा

मान ने कहा कि करीब 90 फीसदी अभिभावक चाहते हैं कि मेरा बच्चा डॉक्टर बने। उन्होंने कहा कि अगर सभी डॉक्टर ही बन जाएंगे तो मरीज कौन बनेगा। बैठक में सीएम भगवंत मान ने कहा कि अगर सभी अभिभावक चाहेंगे कि मेरा बच्चा पायलट बन जाए तो फिर पैंसेजर कौन बनेगा।

स्कूल बच्चों की मानसिकता चेक करेगा

उन्होंने कहा कि स्कूल ऑफ एमिनेंस अभिभावकों के मुताबिक नहीं बच्चे की मानसिकता को चेक करेगा। यह स्कूल चेक करेगा कि बच्चा कहां जाना चाहते हैं और वे क्या करना चाहते हैं। ताकि बच्चे बाद में यह नहीं कह पाए कि हम जो पढ़ना चाहते थे वह नहीं पढ़ पाए। सीएम मान ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब के लिए यह सौभाग्य की बात है कि आप यहां शिक्षा पर चर्चा करने आए हैं। यह नॉलेज शेयरिंग का समय है।

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: कांग्रेस और भाजपा पर जमकर बरसे CM Mann, बोले- इस पार्टी के विधायक बिकाऊ

शिक्षा का स्तर होगा ग्लोबल (CM Mann in G-20)

सीएम मान ने कहा कि उन्होंने कहा कि आपके यहां आने से शिक्षा का स्तर ग्लोबल होगा। पंजाब के शिक्षा में सुधार के लिए आप सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसको लेकर सरकार ने प्रिंसिपलों के दो बैचों को सिंगापुर भेज चुकी है। इससे पंजाब में शिक्षा की बेहतर तकनीक विद्यार्थियों तक पहुंचाई जाएगी। मान ने कहा कि G-20 में जिन विचारों पर चर्चा होगी, उन्हें पंजाब में जरूर लागू किया जाएगा।

Latest stories