गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंPSTET Paper Leak पर CM Mann ने चलाया चाबुक, 2 प्रोफेसरों को...

PSTET Paper Leak पर CM Mann ने चलाया चाबुक, 2 प्रोफेसरों को नापा

Date:

Related stories

PSTET Paper Leak: राजस्थान, उत्तराखंड की तरह पंजाब में भी पेपर लीक के मामले सामने आ रहे हैं। 12 मार्च को आयोजित हुए PSTET 2023 परीक्षा को मान सरकार ने रद्द कर दिया है। इसके साथ ही परीक्षा को आयोजित कराने वाली गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी के दो प्रोफेसरों को 24 घंटे के अंदर ही निलंबित कर दिया गया। आरोप है कि PSTET 2023 के प्रश्नपत्र में दिए विकल्पों में सही उत्तरों को बोल्ड कर दिया गया था।

सीएम मान की बड़ी कार्रवाई

बता दें पंजाब में सीएम भगवंत मान की सरकार आने के बाद से ही पिछले एक साल में पेपर लीक होने के 3 बड़े मामले आ चुके हैं। पिछले साल मई 2022 में नायब तहसीलदार भर्ती की परीक्षा का पेपर लीक कर नकल कराने का मामला सामने आया था।  इससे पहले 24 फरवरी को PSSEB 2023 का भी अंग्रेजी का पेपर परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले लीक हो गया था। अब PSTET 2023 में परीक्षा आयोजित कराने का जिम्मा संभालने वाली गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी की लापरवाही सामने आ रही है। इस मामले में सीएम मान ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 24 घंटे के अंदर ही अमृतसर के दो प्रोफेसरों को उनका सस्पेंशन लैटर थमा दिया। इसके साथ ही मान सरकार ने पंजाब पुलिस को आदेश देते हुए कहा कि जितनी जल्दी हो इस साजिश में शामिल दोषी लोगों को चिन्हित कर तुरंत गिरफ्तार करें।

ये भी पढ़ें: Punjab News: IPS अधिकारी संग शादी रचाएंगे पंजाब के शिक्षामंत्री बैंस, जानें कौन हैं ज्योति यादव

जल्द नई एग्जाम डेट घोषित होंगी

परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों का कहना था पेपर में पूछे गए कुल 60 प्रश्नों में से 57 प्रश्नों के उत्तर विकल्पों में बोल्ड कर छपे हुए थे। सोशल मीडिया पर कई अभ्यर्थियों ने प्रतिक्रिया देते हुए बोल्ड विकल्पों को सही बताया था। इधर पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस ने मामले के बारे में सरकार के उठाए कदमों के बारे बताया कि पेपर लीक में दोषी पाए लोगों के खिलाफ मान सरकार आपराधिक लापरवाही का केस दर्ज कर कड़ी कार्रवाई करेगी। शिक्षा विभाग जल्दी ही PSTET 2023 की नई परीक्षा तारीखों को घोषित करेगा। नई तारीखों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि PSTET 2023 परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक बेवसाइट को चेक करते रहें।

ये भी पढ़ें:‘दूसरों का घर -दुकान गिराने वाले भाजपाई पहले खुद पर इसे लागू करके दिखाएं’, सीतापुर में Akhilesh Yadav जमकर गरजे

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories